क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : 6 मई..लोकतंत्र के महापर्व का दिन..राजधानी में मतदान केन्द्रों पर उमड़े वोटर्स के वोट और मौसम का पारा पूरे दिन साथ-साथ चढ़ता रहा. सुबह की शुरुआत के साथ ही वोटर्स बढ़-चढ़कर घरों से बाहर निकलने लगे. शहर के कई बूथों पर जाकर लोकसभा के इस महापर्व के कवरेज के दौरान कांके रोड, मोरहाबादी, लालपुर, कोकर, कांटाटोली, क्लब रोड, चुटिया, मेन रोड , डोरंडा इलाकों के कई मतदान केन्द्रों में युवा से लेकर बुजुगरें, महिलाओं, दिव्यांगों सहित राजनेता, न्यायाधीश लाइन में खड़े होकर वोट डालते नजर आए. मतदान प्रक्रिया सुबह सात बजे से शुरू हुई. युवाओं में खास तौर पर जहां पीएम मोदी के प्रति जबरदस्त क्त्रेज देखने को मिला. वहीं अनुभवी और बुजुर्गो के मन में कांग्रेस के प्रति विश्वास साफ नजर आया. राजनेताओं ने देश में विकास करने वाली सरकार को सत्ता में आने की बात कहीं.

धीमी वोटिंग की कई जगहों से कंप्लेन

चुटिया ज्च्थत रच्च्कीयकृत मध्य विद्यालय पावर हाउस स्थिति बूथ संख्या 345, 347 में लोगों ने धीमी वोटिंग की शिकायत की. लोगों को यह कहते सुना गया कि एक घंटे से कतार आगे बढ़ ही नहीं रही है. वहीं योगदा सत्संग स्थित बूथ संख्या 368 में आधे घंटे देर से वोटिंग शुरू हुई. जबकि यहां लोग सुबह 6.30 बजे से ही कतारों में खड़े थे. मतदान कर्मियों से जानकारी मिली कि वोटिंग मशीन की सील नहीं खुलने के कारण वोटिंग में देर हुई. डोरंडा के रविदास मोहल्ला स्थित बूथ संख्या 326 और 327 से भी धीमी वोटिंग की शिकायत आई.

न वोटर लिस्ट में नाम, ना मिला वोटर आईडी

कांके रोड के चंदवे, गांधी नगर क्लब, ज्ञानोदय स्कूल के साथ साथ एसपीजी मिशन स्थित बूथ संख्या 339 और 340 में कई वोटरों को बिना वोट किए लौटते देखा गया. लोगों ने बताया कि इन्होंने जनवरी में ही फॉर्म भरा था, लेकिन न ही इनका वोटर नंबर आया और न ही वोटर लिस्ट में नाम ही चढ़ पाया. इन बूथों से कुछ लोगों को निराश लौटते देखा गया.

मिक्स आबादी वाले इलाकों में जबरदस्त वोटिंग

उन इलाके में जहां कई समुदाय के लोग रहते हैं, वहां बूथ पर लंबी कतार देखने को मिल रही है. मदरसा प्रोच्च्ेसिव च्च्च विद्यालय बड़गाई के बूथ नंबर 400 और 401 पर सुबह छह बजे से ही मतदाता कतार में खड़े थे. लेकिन ईवीएम खराब होने की वजह से मतदान एक घंटा 20 मिनट देर से शुरू हो पाया. एक बजे तक लंबी लाइन लगी थी.

कहीं ज्यादा तो कहीं कम होती रही भीड़

डीएवी नंदराज में चार मतदान केंद्र बनाए गए थे, जहां सुबह 10 बजे के बाद भीड़ कम होती गई. वहीं राजकीयकृत उर्दू उत्क्रमित विद्यालय पहान टोली में लंबी लाइन देखने को मिली. बूथ संख्या 396 और 397 में 11 बजे तक लंबी लाइन देखी गई. राजकीय बालिका प्च्च् टू च्च्च विद्यालय को आदर्श मतदान केन्द्र बनाया गया था. दिन के 12 बजे तक लाइन खत्म हो चुकी थी.

सेल्फी का दिखा क्रेज

मतदान केंद्र में वोट देने के बाद सेल्फी का भी क्रेज दिखा. सेल्फी जोन में हर कोई सेल्फी लेने को बेताब नजर आया. कई वोटर तो दूसरे का फोटो खींचने का आग्रह करते भी नजर आए. कई सामाजिक संगठनों ने बुजुर्ग और दिव्यांग वोटरों को मतदान केंद्र तक पहुंचने में मदद कर रहे थे.

पॉलीटिकल पार्टियों के कार्यकर्ता भी मुस्तैद

मतदान केंद्रों के बाहर दलों के कार्यकर्ता भी मुस्तैद दिखे. अपने इलाके के वोटरों को पर्ची थमाकर अपने दल के उम्मीदवार को वोट देने का आग्रह करते नजर आए. नाम खोजने और बूथ संख्या बताने में दलों के कार्यकर्ता कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे थे. इसपर प्रशासन की पैनी नजर थी. हालांकि, दलों का बूथ मैनेजमेंट करने वाले कार्यकर्ता मतदान केंद्र से दूर बैठे थे.