क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ द्ब: लोकसभा चुनाव के तहत अंतिम चरण की तीन सीटों राजमहल, दुमका तथा गोड्डा में रविवार को सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक वोट पड़ेंगे. संताल परगना के सभी छह जिलों में मतदान होगा. इन तीन सीटों पर मतदान खत्म होने के साथ ही चुनाव संपन्न हो जाएगा. सभी 14 सीटों पर पड़े मतों की गणना 23 मई को होगी. इस चरण में भी शांतिपूर्ण व सुरक्षित मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. इस कार्य में दो हेलीकॉप्टर के अलावा 37 हजार पुलिस फोर्स तैनात किए गए हैं.

गढ़ बचाने या ढाहने की जंग

भले ही यह अंतिम चरण का चुनाव है, लेकिन राजनीतिक दृष्टिकोण से तीनों सीटें काफी महत्वपूर्ण हैं. इस बार जंग गढ़ बचाने या ढाहने की है. वर्तमान में तीनों सीटों में से दो राजमहल व दुमका पर झामुमो का कब्जा है, जबकि गोड्डा भाजपा के हिस्से में है. भाजपा की कोशिश झामुमो की सीटों में सेंध लगाने की है, जबकि गोड्डा सीट पर झारखंड विकास मोर्चा इसके प्रयास में है.

42 उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा दांव पर

संताल परगना की इन तीनों सीटों पर पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन, पूर्व मंत्री प्रदीप यादव, हेमलाल मुर्मू के अलावा वर्तमान सांसद निशिकांत दुबे तथा विजय हांसदा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. तीनों सीटों पर कुल 42 उम्मीदवार हैं, जिनमें पांच महिला तथा 21 निर्दलीय उम्मीदवार हैं. राजमहल में 14, दुमका में 15 तथा गोड्डा में 13 उम्मीदवार हैं. तीनों सीटों पर मतदान में बूथों पर एक-एक बैलेट यूनिट ही लगाई जाएंगी, क्योंकि तीनों सीटों पर 15 या इससे कम उम्मीदवार हैं. संताल की जिन तीन सीटों पर मतदान होना है उनमें राजमहल तथा दुमका एसटी तथा गोड्डा सामान्य सीट है.

संताल में जमकर वोटिंग की उम्मीद

संताल परगना की इन तीनों सीटों पर पिछले चुनाव में खूब वोट पड़े थे. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में धनबाद व गिरिडीह के बाद राजमहल व दुमका में मतदान प्रतिशत बढ़ा था. दोनों सीटों पर 70 परसेंट से अधिक वोट पड़े थे. उम्मीद है कि इस बार भी यहां अधिक से अधिक मतदाता वोट देने अपने घरों से निकलेंगे.