patna@inext.co.in

PATNA : बिहार में प्रथम चरण के चुनाव में चार संसदीय सीटों में भाग्य आजमा रहे प्रत्याशियों में से 33 फीसदी पर क्रिमिनल केस दर्ज हैं. इतना ही नहीं, 31 फीसदी उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनपर गंभीर किस्म के आपराधिक मामले दर्ज हैं. यह खुलासा प्रत्याशियों की ओर से पर्चा दाखिल करते समय चुनाव आयोग को दी गई एफीडेविट से हुआ है. अपने आपराधिक रिकॉर्ड और संपत्ति के बारे में प्रत्याशियों ने खुद ही चुनाव आयोग के समक्ष ब्यौरा प्रस्तुत किया है. इसकी एनालिसिस नेशनल इलेक्शन वाच के तहत एसोसिएशन फोर डेमोक्रेटिक रिफॉ‌र्म्स (एडीआर) ने की है. चुनावी घोषणा पत्रों की समीक्षा के बाद एडीआर ने जो रिपोर्ट जारी की है, उसमें प्रत्याशियों की संपत्ति के बारे में भी जानकारी दी गई है.

44 कैंडिडेट, चार सीटें

लोकसभा चुनाव का पहला चरण 11 अप्रैल को है. इसके नामांकन की लास्ट डेट 25 मार्च थी. प्रथम चरण की चार सीटों पर 60 अभ्यर्थियों ने नामांकन किया था. हालांकि, अंतिम रूप से केवल 44 कैंडिडेट ही चुनाव के लिए योग्य पाए गए हैं. बिहार के जिन 42 प्रत्याशियों के घोषणा पत्रों की जांच की गई, उनमें से 14 पर सामान्य क्रिमिनल केस दर्ज हैं, जबकि इन्हीं में से 13 पर गंभीर किस्म के आपराधिक मामले दर्ज हैं. सूबे के जिन चार संसदीय सीटों (औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई) पर 11 को मतदान होने हैं, उन सभी को रेड अलर्ट क्षेत्र घोषित किया गया है.

सभी प्रत्याशियों के पास एक करोड़ से ज्यादा की संपत्ति

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार प्रथम चरण के जिन 42 कैंडिडेट्स की संपत्ति के ब्यौरे की समीक्षा की गई है, उनमें से 14 करोड़पति हैं. यानी इन सभी प्रत्याशियों के पास एक करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है. राज्य की अमीर प्रत्याशियों में से एक हैं निवेदिता सिंह, जिनके पास 7 करोड़ 14 लाख 10 हजार 600 रुपए की संपत्ति है. निवेदिता नवादा से निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं. अहम यह है कि इतनी संपत्ति होने के बावजूद उन्होंने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया है.

 

इन पर दर्ज हैं मामले

चिराग पासवान (जमुई, लोजपा)

विजय कुमार (गया, जदयू)

भूदेव चौधरी (जमुई, रालोसपा)

रंगनाथाचार्य (नवादा, एसएचएस)

अजय कुमार (जमुई)

चंदन सिंह (नवादा, लोजपा)

नरेश यादव (औरंगाबाद, बीएसपी)

निवेदिता सिंह (नवादा)

सुशील कुमार सिंह (औरंगाबाद, बीजेपी)

जीतन राम मांझी (गया, हम)

शिव शंकर (अंबेडकराइट पार्टी ऑफ इंडिया)

राकेश रौशन (नवादा)

नरेश प्रसाद (नवादा)

डॉ धर्मेद्र कुमार (औरंगाबाद)