-सीएम नीतीश बोले, मैं सेवा करने में रखता हूं विश्वास

BHAGALPUR/PATNA : कुछ लोग सत्ता पाकर मेवा खाना चाहते हैं। जनता को ऐसे राजनीतिज्ञों से बचकर रहना चाहिए। यह बातें सीएम नीतीश कुमार ने गुरुवार को कही। उन्होंने कहा कि सेवा करने में विश्वास रखते हैं। न्याय के साथ विकास की बात करते हैं। उनकी सरकार में समाज के सभी तबकों का विकास हो रहा है। वे भागलपुर लोकसभा क्षेत्र के गोराडीह प्रखंड के मुक्तापुर मध्य विद्यालय के मैदान में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। नीतीश कुमार ने भागलपुर लोकसभा के जदयू प्रत्याशी अजय मंडल के लिए समर्थन मांगा। बोले, मैं आपसे अपनी मजदूरी मांगने आया हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के विकास में काफी योगदान दिया है। उनको फिर से देश की सेवा करने का मौका दीजिए। अपना कीमती वोट देकर केंद्र में पुन: नरेंद्र मोदी की सरकार बनाईए।

सड़कें अन्य राज्यों से बेहतर

सीएम ने कहा कि मैंने हाशिये पर खड़े लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का काम किया। पहले महिलाएं घर से बाहर नहीं निकल पाती थी। मैंने पंचायत और नगर निकाय के चुनाव में 50 फीसद आरक्षण दिया। आज देखिए, लाख की संख्या में महिलाएं बाहर निकलती हैं और क्षेत्र के विकास में अपनी भागीदारी निभाती हैं। पहले महिला सिपाही नहीं दिखती थीं। अब सिपाही और सब इंस्पेक्टर बनकर महिलाएं देश सेवा कर रही हैं। जीविका के माध्यम से महिलाओं को समूह से जोड़ा गया। साइकिल और पोशाक योजना की शुरुआत की तो गांव-गांव की बेटियां स्कूल जाने लगीं। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से चार लाख रुपये निकाल कर हर विद्यार्थी उच्च शिक्षा ग्रहण कर सकता है। अब बिहार की सड़कें दूसरे राज्यों से बेहतर हो गई हैं। यह बदलाव काम करने से आया है। भागलपुर में विक्रमशिला सेतु के समानांतर फोरलेन पुल बनाने की दिशा में काम हो रहा है।

घर-घर आ गई बिलजी

सात निश्चय योजना से गांव और टोलों का कायाकल्प हो गया। घर-घर बिजली आ गई, लालटेन की जरूरत खत्म हो गई। पहले 700 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता था। आज पांच हजार 252 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है। खेतों में बिजली पहुंचाने को कृषि फीडर बन रहा है।