निर्विघ्न एवं निष्पक्ष संपन्न कराएं लोकतंत्र का महात्योहार, बोले प्रेक्षक

किसी का आत्थिय स्वीकार न करें मतदान में लगे अधिकारी

मतदान केंद्रों पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा मोबाइल

केंद्रों से 200 मीटर तक न लगे कोई भी प्रचार सामग्री

वोटर को धमकाने व प्रलोभन देने वालों पर हो कार्रवाई

भारी सुरक्षा बल के साथ रवाना व जमा होगी ईवीएम मशीनें

मतदान केंद्रों पर तैनात रहेगा पर्याप्त पुलिस बल

meerut@inext.co.in
MEERUT : लोकसभा चुनाव की रणभेरी बज गई है. प्रथम चरण में मेरठ समेत वेस्ट यूपी की 8 लोकसभा सीटों पर 11 अप्रैल को मतदान होगा. चुनाव से पूर्व पुलिस लाइन सभागार में मतदान की तैयारियों एवं आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने कहा कि हम सभी को मतदान शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से संपन्न कराना है. आपसी समन्वय अवश्य रखें और हर छोटी बड़ी घटना का तत्काल संज्ञान ले और उच्चधिकारियों को अवगत कराएं. उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि अधिकारी मतदान को प्रभावित करने वालो तथा वोटर को धमकाने तथा प्रलोभन देने वालों पर भी सख्त कार्रवाई करें.

 

मजिस्ट्रेट के साथ बैठक

जिलाधिकारी मंगलवार को पुलिस लाइन के बहुउद्देशीय सभागार में चुनाव से जुड़े जोनल, सेक्टर व पुलिस अधिकारियों की आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि मंगलवार सायं 6 बजे से संपूर्ण जनपद में प्रचार प्रसार बंद हो गया है यदि कहीं प्रचार प्रसार पाया जाए तो आयोग के दिशा निर्देशों पर कार्रवाई करें. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह निरंतर क्षेत्र में भ्रमणशील रहे और मतदान केंद्रों पर हर मूलभूत सुविधा को सुनिश्चित कराएं. जिन मतदान केंद्रों पर व्यवस्थाएं नहीं मिलेंगी उसके लिए संबंधित क्षेत्र के जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट जिम्मेदार होंगे. उन्होंने बताया कि जनपद की सीमाओं पर 39 बैरियर व चैकपोस्ट बनाए गए हैं. कोई भी संदिग्ध जनपद में प्रवेश न करने पाए.

 

प्रतिबंधित होगा मोबाइल

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बूथों पर मोबाइल फोन पूर्ण से प्रतिबंधित रहेगा तथा बूथ के अंदर पानी की बोतल, सिगरेट, माचिस, गुटखा, किसी भी प्रकार का अस्त्र-शस्त्र ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. उन्होंने कहा कि अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि विभिन्न प्रत्याशियों द्वारा बनाए गए पोलिंग एजेंट बूथ के अंदर ही बैंठेंगे तथा मतदान केंद्र से 200 मीटर की दूरी तक किसी भी प्रत्याशी की प्रचार सामग्री न लगी हो तथा पंडाल आयोग द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार लगें.


बाहरी पर प्रतिबंध

डीएम ने बताया कि मतदान के दिन बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश पूर्णत: वर्जित रहेगा, यदि कोई बाहरी व्यक्ति जनपद का मतदाता नहीं है अगर जनपद में कहीं रूकता है तो भवन स्वामी को अपने संबंधित थाने में इसकी सूचना देनी होगी.

 

आज 7 बजे से रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां

डीएम ने बताया कि विक्टोरिया पार्कसे बुधवार प्रात: 7 बजे से पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाएगा. मतदान दल के पास आरोही क्रम में मतदाता सूची होगी तथा उनको कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट, वीवी पैट विभिन्न प्रपत्र व मेडिकल किट आदि दी जाएगी. उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गयी है. दिव्यांग को अपने मताधिकार का प्रयोग करने में व बूथ तक पहुंचाने में मदद की जाएगी व उसको लाइन में खड़ा नहीं रहना होगा.

 

आयोग के निर्देशन पर हों व्यवस्थाएं

पुलिस प्रेक्षक केसर खालिद ने कहा कि इस महा त्योहार को आपसी समन्वय के साथ संपन्न कराएं. चुनाव के लिए जो भी व्यवस्थाएं करायी जाए वह भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप हो. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि हमें चुनाव को बिना किसी प्रलोभन के साथ संपन्न कराना है. मतदान के दौरान किसी भी प्रकार का आत्थिय स्वीकार न करें.


78 वल्नरेबिल, 237 क्रिटिकल

एसएसपी नितिन तिवारी ने बताया कि जनपद में 78 वल्नरेबिल और 237 क्रिटिकल बूथ है. जहां पर पैरा मिलिट्री और पीएससी तैनात रहेगी. उन्होंने बताया कि पार्टियों के रवाना होने से लेकर ईवीएम जमा कराने तक पूर्ण सुरक्षा का माहौल रहेगा और हर गतिविधि पर पैनी नजर रखी जाएगी. उन्होंने सभी अधिकारियों को क्या करें, क्या न करें? के बारे में विस्तार से बताया. उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कहा कि वह बूथों पर मतदाताओं के साथ बेहतर व्यवहार रखे और सुरक्षा का महौल बनाएं ताकि हर मतदाता अपने वोट अवश्य डाल सकें. बैठक में एडीएम सिटी महेश चंद्र शर्मा, वित्त सुभाष चंद्र प्रजापति, एलए ज्ञानेंद्र सिंह, एसपी ट्रैफिक संजीव वाजपेयी, क्राइम डॉ. बीपी अशोक, सीटीओ मनोज कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट शैलेंद्र पाण्डेय सहित सभी जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारी मौजूद थे.

 

बंद रहेंगी शराब की दुकानें

मेरठ: डीएम ने बताया कि जनपद मेरठ के समस्त शराब की दुकानें मंगलवार, 9 अप्रैल की शाम 6 बजे बंद कर दी गई हैं. ये दुकानें 11 अप्रैल शाम 6 बजे तक बंद रहेंगी.