आयोग ने दिए जिला प्रशासन को निर्देश, 9 अप्रैल तक बांटनी होगी पर्ची

बीएलओ को कड़े निर्देश, पर्ची के साथ अवेयरनेस पंफलेट भी दें

meerut@inext.co.in

MEERUT : वोटर पर्ची के वितरण का रोजाना ऑनलाइन ब्योरा देना होगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल ढींगरा ने सभी तहसील मुख्यालयों को 9 अप्रैल तक हर हाल में वोटर पर्टी के वितरण के निर्देश दिए हैं।

पोर्टल पर करनी होगी एंट्री

लोकसभा चुनाव में इस बार वोटर को वोटर पर्ची के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर वोटर को घर पर वोटर पर्ची मिलेगी। मेरठ में गत 2 अप्रैल से वोटर पर्ची का आवंटन आरंभ कर दिया गया है जो 9 अपै्रल तक चलेगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू के निर्देश पर मतदाता पर्ची के वितरण का ब्योरा रोजाना डीईओ पोर्टल पर अपलोड करना होगा। ऑनलाइन डाटा एंट्री निर्धारित फार्मेट पर प्रतिदिन सुबह 10 बजे तक अपलोड करनी होगी। निर्वाचन आयोग की मंशा शत-प्रतिशत वोटर्स तक वोटर पर्ची को पहुंचाना है। मेरठ में अब तक 80 फीसदी से अधिक वोटर पर्ची का वितरण कर दिया गया है।

वोटर पर्ची में आ रहीं गड़बडि़यां

हालांकि बूथ लेवल ऑफीसर द्वारा दी जा रही वोटर पर्चियों में कई तरह की खामियां भी हैं। वोटर पर्ची में वोटर का एड्रेस नहीं है तो वहीं बीएलओ का नाम और हस्ताक्षर गायब है। ऐसे में वोटर पर्ची की प्रमाणिकता पर संशय बना हुआ है। हालांकि पर्ची के बैक पेज पर पोलिंग बूथ का मैप और वोटर के लिए आवश्यक निर्देश लिखे हैं।

वोटर पर्ची वितरण को लेकर आयोग की ओर से डेडलाइन दे दी गई है। सभी बीएलओ को अनिवार्य रूप से वोटर पर्ची वितरण के निर्देश दिए गए हैं। शत-प्रतिशत वोटर्स को उनके घर पर पर्ची उपलब्ध कराई जाएगी।

सुभाष चंद्र प्रजापति, एडीएम फाइनेंस, मेरठ

ये भी जानें

घर बैठे देखें वोटर लिस्ट में नाम

मेरठ। वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, इसका पता लगाने के लिए अब आपको कहीं दौड़भाग करने की जरूरत नहीं है। भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से आप वोटर लिस्ट में अपना नाम ट्रेस कर सकते हैं। वोटर ऑनलाइन वोटर पर्ची भी यहां से प्रिंट कर सकता है।

यह है प्रक्रिया

गूगल पर जाकर nvsp service portal को सर्च करें।

पोर्टल के खुलने पर सर्च योर नेम इलेक्ट्रोलर को क्लिक करें।

इसके खुलते ही स्क्रीन पर वोटर कार्ड नंबर पूछेगा।

वोटर कार्ड नंबर पता है तो इसे डालें नहीं तो इस कॉलम को खाली छोड़ दें।

आगे इसी कॉलम में वोटर का नाम, उम्र, जिला, विधानसभा आदि को फिल करें।

इसके बाद कैप्चा टेक्स्ट को फिल करें।

सबमिट क्लिक करते ही वोटर लिस्ट में नाम एवं डिटेल सामने आ जाएगी।