-लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ जिले में आदर्श आचार संहिता लागू

निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध

varanasi@inext.co.in

VARANASI : लोकसभा चुनाव-2019 का बिगुल बज गया. इलेक्शन की डेट एनाउंस होते ही राजनीतिक पार्टियों से लेकर प्रशासक की तैयारियां तेज हो गयी हैं. वाराणसी संसदीय सीट पर 19 मई को मतदान होगा. इस बारे में जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने कहा कि भयमुक्त और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है. रविवार शाम से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई. चुनाव प्रचार सामग्रियों पर भी रोक लगा दी गई है. जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 19 मई को वाराणसी के साथ ही चंदौली संसदीय क्षेत्र से संबद्ध शिवपुर और अजगरा विधानसभा क्षेत्र में मतदान होगा. इसके पहले मछलीशहर संसदीय क्षेत्र में आने वाले पिंडरा में 12 मई को वोटिंग होगी.

 

होर्डिग्स हटवाने का आदेश

 

सुरेंद्र सिंह ने निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों को भयमुक्त होकर कार्य करने का निर्देश दिया. कहा कि नगर निगम को शहर से और तहसील कर्मचारियों को ग्रामीण क्षेत्रों से राजनीतिक पार्टियों के बैनर-पोस्टर, होर्डिग्स हटवाने के निर्देश दिए. इसके अलावा रेलवे स्टेशन, बस अड्डा और एयरपोर्ट परिसर में लगे बैनर-पोस्टर हटाने की जिम्मेदारी संबंधित प्रभारियों को सौंपी गई है.

 

पर्याप्त सुरक्षा बल मौजूद

 

एसएसपी आनंद कुलकर्णी ने कहा कि चुनाव को लेकर पर्याप्त फोर्स की व्यवस्था कर ली गई है. इसके अलावा भी पुलिस महकमे ने सुरक्षा को लेकर सारी तैयारी कर ली है. किसी को डरने की जरूरत नहीं है. लोग निर्भिक होकर लोकतंत्र के महापर्व में शामिल हों.

 

सोशल मीडिया पर होगी नजर

चुनाव में सोशल मीडिया पर भी सख्त निगाह रखी जाएगी. इसके तहत फेसबुक, यू-ट्यूब के साथ ही वेबसाइट पर भी नजर रहेगी. किसी तरह के डिजिटल विज्ञापन का जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा गठित सर्टिफिकेशन मीडिया स्क्रीनिंग कमेटी से परीक्षण कराना जरूरी होगा. इसकी रजामंदी के बाद ही डिजिटल विज्ञापन पोस्ट किए जा सकेंगे. इसके बगैर जो कोई भी डिजिटल विज्ञापन को सोशल मीडिया पर अपलोड करेगा उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी.

 

छठें चरण में 12 मई को मछलीशहर, जौनपुर, भदोही में वोटिंग होगी.

 

अंतिम चरण में 19 मई को वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर, मिर्जापुर, रॉबटर््सगंज सोनभद्र, घोसी मऊ, बलिया में वोटिंग पड़ेगी.