लोकसभा चुनाव महिला मतदाताओं के लिए बनाए जाएंगे पर्दानशीं बूथ

हर विधानसभा क्षेत्र में सखी बूथ भी होगा मौजूद

VARANASI : हर चुनाव में महिला वोटर्स की सहूलियत के लिए निर्वाचन आयोग खास व्यवस्था करता है। 2017 के विधानसभा चुनाव में पिंक बूथ बनाया गया था। अब लोकसभा चुनाव 2019 में सखी बूथ के साथ ही मुस्लिम महिला मतदाताओं के लिए पर्दानशीं बूथ बनाए जाएंगे। मॉडल बूथों पर सेल्फी प्वाइंट और बच्चों के मनोरंजन के लिए इंतजाम रहेंगे।

बूथ पर महिला होगी तैनात

स्वीप प्रभारी अधिकारी एवं सीडीओ गौरांग राठी के निर्देशन में स्वीप की टीमें आधी आबादी को मतदान करने के लिए प्रेरित कर रही हैं। इसके अलावा मुस्लिम महिलाओं की सहूलियत के लिए के लिए पर्दानशीं पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। यह बूथ वहां बनेगा, जहां मुस्लिम महिला मतदाताओं की संख्या ज्यादा होगी। ऐसे बूथों पर पोलिंग पार्टियों के साथ एक अतिरिक्त महिला कर्मचारी की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। मतदान वाले दिन अगर कोई पोलिंग एजेंट पर्दानशीं मतदाता को लेकर आशंका जताता है तो वहां तैनात महिला कर्मचारी उस मतदाता के चेहरे की पहचान उसके वोटर कार्ड या दस्तावेज के आधार पर करेंगी।

बच्चों के लिए होगा खिलौना

लोकसभा चुनाव में महिलाओं की सहभागिता बढ़ाने के लिएहर विधानसभा में सखी बूथ भी बनाये जाएंगे। यहां सुरक्षाकर्मी तक महिलाएं ही होंगी। हर विधानसभा में एक-एक सखी बूथ बनाने की योजना है। सखी बूथ में पीठासीन अधिकारी से लेकर सुरक्षाकर्मी तक महिलाएं ही रहेंगी। इन बूथों पर बच्चे के लिए खिलौने भी रहेंगे। वृद्ध महिलाओं के बैठने का इंतजाम होगा। सखी बूथ पर महिला वालेंटियर महिला मतदाताओं की सहायता के लिए मौजूद रहेंगी। इसके लिए एनजीओ, एनसीसी कैडेटों राष्ट्रीय सेवा योजना की सदस्यों की सहायता भी ली जाएगी। मॉडल बूथ पर भी बच्चों और बुजुगरें के लिए भी खास इंतजाम किए जाएंगे। यहां न्यूज पेपर और मैगजीन भी उपलब्ध रहेंगी। दिव्यांग वोटरों के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था रहेगी।