ranchi@inext.co.in
RANCHI प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर झारखंड आ रहे हैं। लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में प्रधानमंत्री 23 अप्रैल की शाम को रांची में रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ के पक्ष में वोट की अपील करेंगे। लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह पहला झारखंड दौरा होगा, वहीं अगले सप्ताह 29 अप्रैल को फि र राज्य में नरेंद्र मोदी के कोडरमा लोकसभा क्षेत्र में आयोजित होने वाले कार्यक्रम को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है।

रात में रुकेंगे राजभवन
प्रधानमंत्री मंगलवार को रांची एयरपोर्ट से बिरसा चौक तक रोड शो करते हुए सीधे राजभवन पहुंचेंगे और वहां रात्रि विश्राम करेंगे। इसके बाद दूसरे दिन बुधवार 24 अप्रैल को लोहरदगा में आयोजित चुनावी सभा को संबोंधित करेंगे। प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर एसपीजी की टीम के अलावा राज्य पुलिस ने सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की है। प्रधानमंत्री के रोड शो के दौरान एयरपोर्ट रोड पर आवाजाही बंद कर दी जाएगी। वहीं विमान यात्रियों के लिए वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था की जाएगी। इस दौरे के क्रम में नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ चुनाव संबंधी तैयारियों पर भी चर्चा करेंगे।

राजधानी में सिक्योरिटी टाइट
प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर राजधानी रांची और लोहरदगा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। प्रधानमंत्री के आगमन के दौरान किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए 1500 अतिरिक्त पुलिस फ ोर्स की तैनाती की गई है। इसके अलावा बाहर से आने वाले वाहनों को सघन जांच के बाद ही शहर में प्रवेश करने दिया जाएगा।

ये है पीएम का प्रोग्राम
प्रधानमंत्री 23 अप्रैल को रांची एयरपोर्ट से रोड शो करते हुए बिरसा चौक पहुंचेंगे। वहां पर भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद हरमू बायपास रोड से डिबडीह, अरगोड़ा चौक, हरमू चौक, सहजानंद चौक, किशोरगंज चौक और जज कॉलोनी होते हुए राजभवन पहुंचेंगे। राजभवन में रात्रि विश्राम करने के बाद 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री लोहरदगा में चुनावी सभा में भाग लेने के लिए जाएंगे। ऐसे में शहर की सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की कोई बाधा उत्पन्न न हो, उसका हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

अधिकारी हैं प्रतिनियुक्त
प्रधानमंत्री के रांची आगमन के दौरान 4 आईपीएस अधिकारी उनकी सुरक्षा में मुस्तैद रहेंगे। इसके अलावा 20 डीएसपी स्तर के अधिकारी, 40 इंस्पेक्टर और 70 सब इंस्पेक्टर के साथ-साथ 1500 पुलिस फ ोर्स को सुरक्षा में तैनात किया गया है। जिस रोड पर पीएम का शो प्रस्तावित है, उसके आसपास सभी ऊंची बिल्डिंग पर पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा 3 लेयर में होगी। पहले लेयर में सुरक्षा की कमान एसपीजी के हाथों में होगी। दूसरे लेयर में एटीएस की टीम और तीसरे लेयर में जिला पुलिस के जवान मौजूद रहेंगे। रोड शो के दौरान पीएम के घेरे के अंदर किसी को भी प्रवेश करने की इजाजत नहीं होगी। पीएम के रात्रि विश्राम के दौरान राजभवन बीएसपी और एटीएस की सुरक्षा घेरे में होगा।

ट्रैफिक रूट भी बदला
प्रधानमंत्री के रोड शो के दौरान रांची में ट्रैफि क रूट में भी बदलाव किया जाएगा। रोड शो के दौरान हरमू चौक, सहजानंद चौक, अरगोड़ा चौक, किशोरगंज चौक और जज कॉलोनी समेत विभिन्न मागरें पर वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी।