-भागलपुर के दियारा इलाके में घुड़सवार पुलिस बल तैनात

patna@inext.co.in

PATNA: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पांच सीटों पर गुरुवार को वोटिंग होगी. चुनाव आयोग ने किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका लोकसभा क्षेत्र में मतदान की तैयारी पूरी कर ली है. अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय सिंह ने बुधवार को पत्रकारों से बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए चप्पे-चप्पे पर सीपीएफ (सेंट्रल पुलिस फोर्स) की तैनाती की गई है.

दियारा इलाके में घुड़सवार पुलिस और नाव से मॉनीट¨रग की व्यवस्था की गई है. जबकि बांका संसदीय क्षेत्र के नक्सल प्रभावित इलाके में किसी संदिग्ध परिस्थितियों से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित किए गए हैं. किशनगंज, कटिहार, भागलपुर और पूर्णिया में सुबह सात से शाम छह बजे तक वोट पड़ेंगे जबकि बांका सीट के दो नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्र कटोरिया और बेलहर में सुबह सात से शाम चार बजे तक वोटिंग होगी.

68 कैंडिडेट्स हैं मैदान में

पांच लोकसभा क्षेत्रों में कुल 68 प्रत्याशी हैं, जिनमें 65 पुरुष और तीन महिला हैं. सबसे अधिक 20 प्रत्याशी बांका में हैं. कटिहार और भागलपुर में नौ-नौ प्रत्याशी हैं. दूसरे चरण में 186 बूथ नक्सल प्रभावित हैं. इनमें 70 बांका और 16 भागलपुर में हैं. 3025 क्रिटिकल बूथ हैं. पांच संसदीय क्षेत्रों में कुल 8644 बूथ स्थापित किए गए हैं. इसके लिए 8644 कंट्रोल यूनिट व वीवीपैट के साथ 12218 बैलेट यूनिट का प्रयोग किया जाएगा. इन पांच संसदीय क्षेत्रों में कुल वोटरों की संख्या 86 लाख हैं. इनमें 45 लाख पुरुष और 41 लाख महिला वोटर हैं. 10 हजार सेवा मतदाता हैं.

154 मतदान केंद्रों से वेबकास्टिंग

पांच लोकसभा क्षेत्र में आयोग की ओर से 154 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग का इंतजाम सुनिश्चित किया गया है. इसमें किशनगंज में 14, कटिहार में 37, पूर्णिया में 18, भागलपुर 43 और बांका में 42 मतदान केंद्रों पर आयोग की ओर से लाइव वेबकास्टिंग होगी.