-66 कैंडिडेट्स की किस्मत ईवीएम में होगी बंद

patna@inext.co.in

PATNA: प्रदेश में लोकसभा की पांच सीटों के लिए सोमवार को मतदान होगा. रविवार को पांच संसदीय सीट के प्रत्याशियों के समर्थकों ने घर-घर जाकर प्रतिनिधि के लिए वोट की अपील की. सोमवार को जिन सीटों के लिए मतदान है उनमें दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय व मुंगेर शामिल हैं.

88 लाख वोटर करेंगे वोटिंग

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार इन पांच सीटों पर हो रहे चुनाव में प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करीब 88 लाख मतदाता करेंगे. इनमें पुरुष मतदाताओं की कुल संख्या 46 लाख से अधिक जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 41 लाख के करीब है. इसके अलावा 228 थर्ड जेंडर भी वोट करेंगे. चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए 8,834 मतदान केंद्र बनाए हैं. इन पर 66 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद होगी.

सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था

जो प्रत्याशी इस चरण में भाग्य आजमा रहे हैं उनमें 63 पुरुष और तीन महिला प्रत्याशी हैं. दरभंगा में आठ, उजियारपुर में 18, समस्तीपुर में 11, बेगूसराय में 10 और मुंगेर में 19 उम्मीदवार हैं. चुनाव आयोग ने स्वच्छ, स्वतंत्र और पारदर्शी चुनाव संपन्न कराने के लिए मुकम्मल तैयारी की है. चौथे चरण में सर्वाधिक मतदाता और बड़ा क्षेत्रफल वाला संसदीय क्षेत्र बेगूसराय है. जबकि सबसे छोटा उजियारपुर है. अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय सिंह ने बताया कि 12,360 बैलेट यूनिट, 8,834 वीवी पैट और कंट्रोल यूनिट लगाए जा रहे हैं. मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक होंगे. सुरक्षा कड़ी करते हुए बूथों पर पारा मिलिट्री फोर्स तैनात की गई है.