PATNA: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में आठ सीटों पर 12 मई को मतदान कराने की चुनाव आयोग की तैयारियां पूरी कर ली हैं। छठे दौर में वाल्मीकिनगर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान और महाराजगंज में मतदान होना है। रविवार को होने वाले चुनाव से पूर्व प्रत्याशियों के साथ दलों के दिग्गजों ने भी चुनाव प्रचार में ताकत झोक दी है। शुक्रवार को कई संसदीय क्षेत्रों में दिग्गज नेताओं के रोड शो और चुनावी सभा प्रस्तावित है। आयोग के संयुक्तमुख्य निर्वाचन अधिकारी, बिहार, प्रवीण गुप्ता ने गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत में बताया कि छठे चरण में कुल 127 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। इसमें पूर्वी चंपारण और वैशाली से सबसे ज्यादा 22-22 उम्मीदवार हैं। जबकि पश्चिम चंपारण से सबसे कम नौ अभ्यर्थी चुनाव लड़ रहे हैं।

13973 बूथ पर होगी वोटिंग

छठे चरण में 13973 मतदान केंद्रों पर वोट पड़ेंगे। आयोग 13973 कंट्रोल यूनिट, ईवीएम 13973 और 20844 बैलेट यूनिट लगाएगा। इस चरण में क्षेत्रवार और मतदातावार गोपालगंज संसदीय क्षेत्र सबसे बड़ा संसदीय क्षेत्र है, वहीं पश्चिम चंपारण मतदातावार सबसे छोटा संसदीय क्षेत्र है। मतदान के लिए आयोग ने छठे चरण वाले संसदीय क्षेत्रों में विधानसभा क्षेत्रवार समय तय किया है। पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, गोपालगंज, सीवान एवं गोपालगंज लोकसभा के संपूर्ण क्षेत्र में सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान होगा। वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र के वाल्मीकिनगर एवं रामनगर विधानसभा क्षेत्र में सुबह सात से शाम चार बजे तक मतदान का समय रहेगा। वैशाली लोकसभा क्षेत्र के मीनापुर, पारू और साहेबगंज विस क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से वोटिंग होगी।

ये धुरंधर हैं चुनाव मैदान में

छठे दौर के प्रमुख प्रत्याशियों में वाल्मीकि नगर में जदयू के वैद्यनाथ महतो और कांग्रेस के शाश्वत केदार के बीच मुकाबला है। पूर्वी चंपारण में भाजपा के राधा मोहन सिंह और रालोसपा के आकाश सिंह आमने-सामने हैं। पश्चिमी चंपारण में भाजपा के संजय जायसवाल और रालोसपा के ब्रजेश कुशवाहा के बीच लड़ाई है। शिवहर में भाजपा की मौजूदा सांसद रमा देवी की राजद के फैसल अली से मुकाबला है। महाराजगंज में राजद के रणधीर सिंह को भाजपा प्रत्याशी और मौजूदा सांसद जर्नादन सिंह सिग्रीवाल टक्कर दे रहे हैं। गोपालगंज में जदयू के डॉ। आलोक कुमार सुमन की राजद के सुरेंद्र राम से लड़ाई है। वैशाली में राजद के रघुवंश सिंह का लोजपा उम्मीदवार वीणा देवी से मुकाबला है।