- जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ पोलिंग बूथों का किया निरीक्षण

- वाराणसी में 22 अप्रैल से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया

VARANASI : वाराणसी संसदीय सीट के लिए नामांकन प्रक्रिया 22 अप्रैल से शुरू होगी। इसकी तैयारी की समीक्षा करने के लिए चुनाव ऑब्जर्वर नीरज शुक्रवार को वाराणसी पहुंचे। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ पोलिंग सेंटर्स, नामांकन स्थल और निर्वाचन कार्यालय का इंस्पेक्शन किया। फोर्स के साथ कई क्षेत्रों का भ्रमण कर जनता को सुरक्षा का भरोसा दिलाया।


चुनाव आब्जर्वर ने की समीक्षा

जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने शुक्रवार को चुनाव आब्जर्वर नीरज और प्रोबेश्नर आईएएस गौरव सोगरवाल के साथ कैंट विधानसभा क्षेत्र में पोलिंग सेंटरों और बूथों का निरीक्षण किया। डीएलडब्ल्यू के केंद्रीय विद्यालय, बीएचयू, रामनगर के राधाकृष्ण बालिका इंटर कालेज, प्रभु नारायण इंटर कालेज में बने बूथों सहित कुल 45 बूथों का निरीक्षण किया।

वल्नरेबल बूथों की रिपोर्ट होगी तैयार

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने एसएसपी आनंद कुलकर्णी के साथ कैम्प कार्यालय पर वल्नरेबल बूथों की समीक्षा की। आयोग के निर्देशानुसार पूर्व के घोषित वल्नरेबल बूथों की जांच पड़ताल की। इस दौरान उन्होंने यह जानने का प्रयास किया कि क्या ये बूथ अब भी वल्नरेबल की श्रेणी में हैं। समीक्षा के बाद ही बूथों की रिपोर्ट तैयार की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी वल्नरेबल बूथों की बूथवार समीक्षा की और सम्बंधित थानेदारों/ चौकी इंचाजरें से केस रिकार्ड और वर्तमान स्थिति की पड़ताल करने का निर्देश दिया।

नये क्रिमिनल हिस्ट्री का ब्योरा दें

डीएम ने कहा कि नये क्रिमिनल हिस्ट्री के लोग यदि सामने आये हों तो अगले 24 घंटों में उसका भी परीक्षण करा लिया जाए। उन्होंने कहा कि शराब और कैश बांटने वालों की शिकायत पर तत्काल संज्ञान लिया जाएगा और कड़ी कार्रवाई होगी। उन्होंने संबंधित क्षेत्र के मजिस्ट्रेट, सीओ को स्वयं स्थलीय निरीक्षण कर वल्नरेबलिटी बूथों की जांच करने के निर्देश दिए।


जनता को सुरक्षा का भरोसा दिलाया

जिला निर्वाचन अधिकारी ने दल बल के साथ कई क्षेत्रों का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने जनता को सुरक्षा का एहसास कराया और कहा कि निडर होकर 19 मई को मतदान करें। डीएम ने सीमा देवी, नन्द लाल, तारा देवी, संदीप कुमार, प्रभा देवी आदि से पूछा कि आप को कोई परेशान तो नहीं करता। मतदान के दौरान युवाओं से दिव्यांगजनों और वृद्धजनों को सहयोग करने को कहा।