- पोलिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए दिए गए निर्देश, बढ़ाएंगे उत्साह

- 19 को गोरखपुर और बांसगांव लोकसभा क्षेत्रों में डाले जाएंगे वोट

GORAKHPUR: जिले में लोकसभा इलेक्शन के दौरान अधिक से अधिक पोलिंग कराने की तैयारी जोरशोर से चल रही है. पोलिंग के दिन मतदान के महापर्व में लोगों की शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित हो सकेगी. इसलिए मतदान केंद्र के निश्चित दायरे के बाद पुलिस किसी को परेशान नहीं करेगी. चौराहों पर लोगों के आवागमन और खान-पान पर कोई रोकटोक नहीं की जाएगी. अलबत्ता, मूवमेंट में रहकर पुलिस कर्मचारी सबकी गतिविधियों की निगरानी करेंगे. किसी तरह की गड़बड़ी पाए जाने पर एक्शन लिया जाएगा. आईजी रेंज ने बताया कि मतदाताओं के साथ अच्छे व्यवहार का निर्देश दिया गया है ताकि लोग बिना किसी भय के वोट डाल सकें.

खजनी एरिया में चुनाव आज

जिले में स्थित खजनी विधान सभा क्षेत्र में रविवार को लोकसभा का चुनाव होगा. यह क्षेत्र संतकबीर नगर जिले का हिस्सा है. इसलिए यहां पर छठवें चरण में वोटिंग होगी. खजनी विधान सभा क्षेत्र में ड्यूटी पर जा रहे पुलिस कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि किसी को बेवजह परेशान न करें. वोट डालने आ रहे लोगों के पास वैध दस्तावेज होने पर उनका सहयोग करते हुए बूथ तक भेजें. अगर किसी तरह की कोई गड़बड़ी की आशंका हो तभी रोकटोक करें. इसका फायदा यह होगा कि लोग बेहिचक वोट डाल सकेंगे.

दुकानों पर मिलेगा चाय-नाश्ता

मतदान केंद्रों से निश्चित दूरी के बाद पड़ने वाले चौराहों पर दुकानों को जबरन नहीं बंद कराया जाएगा. बेवजह दुकान बंद कराने के लिए कोई पुलिस कर्मचारी जोर-जबरदस्ती नहीं करेगा. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि अक्सर देखा जाता है कि अपनी सुविधा के लिए पुलिस कर्मचारी दुकानों को बंद करा देते हैं. इससे वोटिंग के लिए आने वाले चाय-नाश्ते के लिए परेशान होते हैं. पुलिस कर्मचारियों का मानना है कि दुकान खुलने पर लोग बैठेंगे जिससे भीड़ बढ़ेगी. लेकिन इस बार यह कहा गया है कि पोलिंग सेंटर के आसपास चौराहों को गुलजार रखा जाए जिससे लोगों में वोट डालने का उत्साह नजर आए.

यह किया जाएगा इंतजाम

- मतदान केंद्रों पर निर्धारित दायरे के भीतर कोई भीड़ जमा नहीं होगी.

- चौराहों पर चाय-पानी की दुकानों को जबरन बंद नहीं कराया जाएगा.

- वाहनों से आवागमन करने वाले लोगों की कोई रोकटोक नहीं की जाएगी.

- सीनियर सिटीजन, महिलाओं और दिव्यांगजनों के बूथ तक पहुंचने में पुलिस कर्मचारी सहयोग करेंगे.

- मतदाताओं के साथ पुलिस कर्मचारी सलीके से पेश आएंगे. किसी को बेवजह परेशान नहीं किया जाएगा.

वर्जन

चुनाव में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित कराने पर जोर दिया जा रहा है. चौराहों पर किसी दुकान को पुलिस जबरन बंद नहीं कराएगी. पुलिस टीम मोबाइल रहकर हर गतिविधि पर नजर रखेगी.

- जय नारायण सिंह, आईजी रेंज