बिजली, पानी मेडिकल जो भी हो समस्या कर सकेंगे शिकायत

- मुरादाबाद डिवीजन के 39 ट्रेनों में तैनात किए गए ट्रेन कैप्टन

BAREILLY: लंबी दूरी की ट्रेनों में कोई दिक्कत हुई तो कौन मदद करेगा। इसकी चिंता छोड़कर अब सुखद सफर की तैयारी करिए। रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेन कैप्टन की तैनात कर रहा है, जो ट्रेन में मौजूद होंगे। मुरादाबाद डिवीजन की 39 ट्रेनों में यह सुविधा मिलने भी लगी है। ट्रेन कैप्टन यात्रियों की समस्याओं का तुरंत समाधान भी कर रहे हैं।

इलाज के लिए तड़पते हैं मरीज

ट्रेन में अक्सर वेंडर्स, टीटी और हेल्थ से जुड़ी समस्याएं यात्रियों को आती रहती हैं। कई बार तो ट्रेन में बीमार यात्री समय से इलाज न मिल पाने पर दम तोड़ देते हैं। क्योंकि। स्टेशन पर स्टेशन निकल जाते हैं, लेकिन कोई डॉक्टर अटेंड ही नहीं करता है। इससे रेलवे की छवि धूमिल हो रही थी। लिहाजा, व्यवस्था में सुधार करते हुए रेलवे ने ट्रेन कैप्टन का नया पद सृजित किया है, जिनकी जिम्मेदारी होगी कि यात्री की समस्या का समाधान अगले स्टेशन तक हर हाल में हो जाए।

मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में तैनात

फिलहाल, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में ट्रेन कैप्टन को तैनात किया जा रहा है। नॉर्दर्न रेलवे मुरादाबाद डिवीजन ने अपने 39 ट्रेनों में ट्रेन कैप्टन को तैनात भी कर दिया है। इनमें श्रमजीवी एक्सप्रेस, सियालदह, गरीबरथ, राजधानी एक्सप्रेस, पंजाब मेल, काशी विश्वनाथ समेत अन्य ट्रेनें शामिल हैं। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि सभी मंडल को अपने-अपने मंडल की ट्रेनों में ट्रेन कैप्टन को तैनात करना है। फिलहाल, ट्रेन कैप्टन मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में तैनात किए जा रहे हैं। आने वाले दिनों में बाकी ट्रेनों में भी ट्रेन कैप्टन की तैनाती की जाएगी।

मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में ट्रेन कैप्टन को तैनात किया जा रहा है। यात्रा के दौरान होने वाली किसी भी प्रकार की शिकायत यात्री ट्रेन कैप्टन से कर सकते हैं। यदि, ट्रेन कैप्टन काम में लापरवाही बरतते मिला तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

एके सिंघल, डीआरएम, एनआर, मुरादाबाद डिवीजन

 

क्या होंगी जिम्मेदारी

पानी की व्यवस्था

कोच और टॉयलेट में साफ-सफाई

मेडिकल से जुड़ी समस्या

बिजली के पॉइंट्स

टीटी की शिकायत

खाने-पीने व अधिक चार्ज लेने की शिकायत