-इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्रावासों में लम्बे समय बाद पसरा सन्नाटा

-ब्वायज और ग‌र्ल्स दोनों ही हॉस्टल में एक जैसा नजारा

- इस बार पीसीएस की बड़ी परीक्षा भी पहले ही करवा ली गई थी

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: लम्बे समय बाद ऐसा हुआ, जब इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्रावासों में दिवाली के अवसर पर घोर सन्नाटा पसर गया है. इसकी वजह भी साफ है. चूंकि, हर बार दिवाली के आसपास कई बड़ी परीक्षाएं होती ही थीं. ऐसे में त्यौहार के बावजूद लड़के घर नहीं जाते थे. लेकिन इस बार ऐसा नहीं है, सभी बड़ी परीक्षाएं अभी दूर हैं. ऐसे में दिवाली से पहले ही छात्रावासों में रहने वाले अन्त:वासी अपने घरों की ओर निकल गए.

आयोग की परीक्षा के लिए ही रुकते थे

बता दें कि इविवि से जुड़े हॉस्टल्स में सबसे ज्यादा लोकसेवा आयोग की परीक्षाएं देने वाले ही परीक्षार्थी रहते हैं. लेकिन आयोग की सीबीआई जांच के चलते कोई भी परीक्षा कैलेंडर के मुताबिक नहीं हो पा रही. लोकसेवा आयोग की बड़ी परीक्षा पीसीएस भी इस बार दिवाली से पहले ही करवा ली गई. ऐसे में हॉस्टल में रहने वाले अन्त:वासियों को इस बार दिवाली घर जाकर मनाने का मौका मिल गया. विवि में इस बार जो सन्नाटा पुरुष छात्रावासों में है. ठीक वैसा ही ग‌र्ल्स हॉस्टल में भी है. यहां भी लड़कियां इस बार न के बराबर ही हैं.

इस बार आसपास कोई परीक्षा नहीं है. ऐसे में अन्त:वासी दीपावली के त्यौहार से पहले हॉस्टल से जा चुके हैं. थोड़े बहुत जो छात्र हैं. वे निजी कारणों से ही रुके हैं. बाकी पूरा हॉस्टल लगभग खाली ही है. अब दिवाली बाद ही लड़कों की वापसी होगी. सोमवार से पूरी स्ट्रेंथ देखने को मिलेगी.

-डॉ. हौसिला सिंह, अधीक्षक केपीयूसी छात्रावास