- कोतवाली और राजघाट एरिया में बेकाबू हो रहे बदमाश

- सीसीटीवी फुटेज लेकर आश्वासन पर मामला टाल रही पुलिस

GORAKHPUR: शहर के भीतर पुलिस वाला बनकर व्यापारियों के बैग की तलाशी लेने के नाम पर जालसाजी जारी है. जागरुकता के पोस्टर चस्पा करके पुलिस बदमाशों की तलाश करना भूल गई. रविवार को होजरी और कॉस्मेटिक्स का सामान खरीदने जा रहे रिक्शा सवार व्यापारी को रोककर बदमाशों ने उसके बैग की तलाशी ली. खुद को पुलिस वाला बताकर बदमाशों ने व्यापारी को हड़काया. हालांकि कपड़ों के नीचे छिपाकर रखी नकदी बदमाशों को नहीं मिल सकी. घटना की सूचना पर पुलिस पहुंची. सीसीटीवी फुटेज की जांच का आश्वासन देकर लौट गई. रेती, चौक, बक्शीपुर, माया बाजार में लगातार हो रही घटनाओं से व्यापारियों में आक्रोश है.

रिक्शा ओवरटेक कर रोका, ली तलाशी

पडरौना के नलिन अग्रवाल होजरी और कॉस्टमेटिक्स का कारोबार करते हैं. रविवार दोपहर वह सामान लेने शाहमारूफ, घंटाघर जा रहे थे. बक्शीपुर और नखास के बीच रिक्शा पहुंचा. तभी बाइक सवार युवक तीन-चार युवक पहुंच गए. रिक्शा सवार व्यापारी को रोकने की कोशिश की लेकिन उसने ध्यान नहीं दिया. ओवरटेक करके बदमाशों ने रिक्शा रोक लिया. खुद को पुलिस वाला बताते हुए उसके बारे में जानकारी लेने लगे. धमकाते हुए रिक्शा से उताकर थोड़ी दूरी पर ले गए. वहां पहले से हेलमेट पहने एक बदमाश खड़ा था. उसके सामने ले जाकर व्यापारी के बैग की तलाशी लेने लगे. कुछ देर में उधर पब्लिक पहुंचने लगी तो बदमाश भाग निकले. कपड़ों के नीचे नकदी दबी होने से बदमाश रुपए नहीं पा सके. व्यापारी ने अपने रिश्तेदार को सूचना दी. इसके बाद पुलिस को बताया गया. सीसीटीवी फुटेज देखकर पुलिस ने बदमाशों की तलाश का आश्वासन दिया. इसके पूर्व माया टाकीज के सामने कपड़ा कारोबारी की पत्‍‌नी को झांसा देकर बदमाश दो लाख रुपए की ज्वेलरी लेकर फरार हो गए थे. इस मामले में मुकदमा दर्ज करने के बजाय पुलिस टालमटोल करती रही.

फुटेज देख भी नहीं कर पा रहे पहचान

व्यापारियों के साथ होने वाली इस तरह की घटनाओं को लेकर पुलिस गंभीरता नहीं दिखा रही है. तीन माह के भीतर करीब आधा दर्जन घटनाएं हो चुकी हैं जिनमें पुलिस वाला बनकर बदमाशों ने व्यापारियों को चूना लगा दिया है. पूर्व में हुई घटनाओं में शामिल बदमाशों को अरेस्ट करने के बजाय पुलिस लाउडस्पीकर लगाकर, पोस्टर चस्पा करके काम चला रही है. घटनाओं से नाराज व्यापारियों ने चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष संजय सिंघानिया की अध्यक्षता में बैठक की. व्यापारियों ने बदमाशों के गिरफ्तारी की मांग की. संजय ने कहा कि यहां पर आसपास के जिले के अलावा नेपाल से भी व्यापारी आते हैं. उनके साथ होने वाली घटनाओं में शामिल बदमाशों की गिरफ्तारी में पुलिस नाकाम है. बैठक में रामबसंल, रमेश गुप्ता, राजू गुप्ता, मनोज गोयल, विजय सिंघानिया, राकेश गुप्ता, अजय अग्रवाल, सतीश यादव, बनवारीलाल, मनोज, सदानंद वर्मा, जेपी गुप्ता और पंकज सहित कई लोग मौजूद रहे.