GORAKHPUR: कोलकाता के दो व्यापारियों से पुलिस वाला बनकर चार बदमाशों ने पौने आठ लाख रुपया लूट लिया। रेतीरोड पर होटल मून लाइट के पास मंगलवार सुबह पौने 10 बजे हुई वारदात से कोतवाली पुलिस के होश उड़ गए। कोतवाली में तैनात दरोगा मामले को फर्जी बताकर अधिकारियों को गुमराह करने में लगे रहे। एसपी सिटी ने सीसीटीवी फुटेज देखकर बदमाशों की तलाश का निर्देश दिया। मामले के पर्दाफाश के लिए क्राइम ब्रांच की टीम को लगाया गया है।

 

चोरी के डर से दोस्त के घर रखी नकदी

कोलकाता के फारुखी रोड, बड़तल्ला निवासी एसके नजरूल इस्लाम और महबूब हुसैन कपड़ों के व्यापारी हैं। कोलकाता में बने कपड़ों का कारोबार गोरखपुर और संतकबीर नगर जिले के बरदहिया मार्केट से बड़े पैमाने पर होता है। शनिवार को दोनों व्यापारी खलीलाबाद पहुंचे थे। वहां के व्यापारियों से करीब पौने आठ लाख रुपए वसूलकर सोमवार की देर शाम गोरखपुर पहुंचे। चोरी और लूट के डर से पांडेयहाता में रहने वाले अपने व्यापारिक दोस्त हाजी उर्फ टीटू के घर नकदी रखकर होटल में बुक कमरे में जाकर सो गए। मंगलवार की सुबह साढ़े 11 बजे पूर्वाचल एक्सप्रेस से उनको कोलकाता लौटना था।

 

धमका कर बदमाशों ने जबरन ली तलाशी

मंगलवार की सुबह नहाधोकर दोनों अपने मित्र हाजी उर्फ टीटू के घर गए। वहां से रुपए लेकर दोनों अलग-अलग बैग में रख लिया। रिक्शा पर सवार होकर होटल में रखा बाकी सामान लेने पहुंचे। रिक्शा से उतरकर दोनों होटल की सीढ़ी पर चढ़ रहे थे। तभी बुलेट सहित दो बाइक सवार चार लोग पहुंच गए। खुद को पुलिस वाला बताते हुए एक बदमाश दोनों के सीढ़ी से खींच ले आया। आरोप लगाया कि व्यापारियों के पास संदिग्ध सामान है। इसलिए उनके बैग की तलाशी लेनी है। व्यापारियों ने आनाकानी की तो उनको थप्पड़ भी मार दिया। अपने बुलेट पर बैग रखकर बदमाशों ने तलाशी शुरू कर दी। धमकाते हुए अंडरबियर और बनियान में लपेटकर रखी नकदी लेकर बदमाश फरार हो गए। दिन दहाड़े हुई घटना से डरे सहमे व्यापारी होटल में भाग गए। शहर में रहने वाले अपने परिचितों को मामले की जानकारी दी।

 

रिक्शे के पीछे-पीछे आए थे बदमाश

व्यापारियों से लूट की सूचना पर पुलिस पहुंची। कोतवाली में तैनात दरोगा जय नारायण यादव मामले को संदिग्ध बताने में जुट गए। उन्होंने व्यापारियों पर ही शक जताना शुरू कर दिया। डरे-सहमे व्यापारी मुकदमा दर्ज कराने से मना करने लगे। एसपी सिटी विनय सिंह ने मौके पर पहुंचे। मूल लाइट होटल के सामने एक दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे का फुटेज देखकर वारदात की हकीकत परखी। इस दौरान सामने आया कि सफेद शर्ट और काला जूता पहने एक बदमाश की कद-काठी पुलिस वालों से मिल रही थी। बाइक सवार चारों बदमाश सुबह से ही व्यापारियों के पीछे लगे थे। रिक्शे से उतरकर व्यापारी चौराहे पर चाय पीने गए थे। तब भी बदमाश उनकी रेकी कर रहे थे। व्यापारियों ने बताया कि वह साल में एक बार आते हैं। होटल में उनका कमरा पहले से बुक रहता है। लूटपाट के दौरान किसी ने बदमाशों का विरोध नहीं किया। इससे उनकी हिम्मत टूट गई।

 

व्यापारियों के साथ हुई घटना की जांच पड़ताल की जा रही है। सीसीटीवी फुटेज देखकर बदमाशों की पहचान का प्रयास किया जा रहा है। जल्द ही पुलिस टीम बदमाशों को दबोच लेगी। दोनों ने बताया है कि अलग-अलग पैकेट में रुपए बांधकर रखे गए थे।

विनय कुमार सिंह, एसपी सिटी

Crime News inextlive from Crime News Desk