-कैश वैन के गार्ड की हत्या कर अकेले बदमाश ने दिया वारदात को अंजाम

- कस्टोडियन के पैर में मारी गोली, ट्रॉमा सेंटर में किया गया एडमिट

घटनास्थल से दूरी

राजभवन का मेन गेट: 50 मीटर

कानून मंत्री आवास: 5 मीटर

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर आवास: 40 मीटर

गौतमपल्ली थाना: 400 मीटर

एडीजी जोन ऑफिस: 400 मीटर

सीएम आवास: 400 मीटर

डीजीपी ऑफिस:1800 मीटर

LUCKNOW :

इसे लखनऊ में बदमाशों का दुस्साहस कहें या फिर पुलिस का नकारापन, सोमवार शाम को लखनऊ के बेहद वीवीआईपी इलाके में जिस ढंग से लूट की वारदात को अंजाम दिया गया वह शहरवासियों में सनसनी फैलाने के लिए काफी है। हजरतगंज स्थित राजभवन के सामने नकाबपोश बदमाश ने कैश वैन के सिक्योरिटी गार्ड को गोली मार कर हत्या कर दी और दो बैग लेकर भाग निकला। पीछा कर रहे कस्टोडियन व वैन ड्राइवर को भी गोली मार दी और 6.44 लाख रुपये से भरा बैग लेकर बाइक से फरार हो गया। एक राहगीर ने भी बदमाश से भिड़ने की नाकाम कोशिश की। जिस जगह वारदात हुई वहां से चंद कदमों की दूरी पर राजभवन, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर की घर, सीएम आवास, सीएम सचिवालय और डीजीपी का दफ्तर भी है। ऐसे में समझना मुश्किल नहीं कि पूरे शहर में चौकसी करने वाली लखनऊ पुलिस के दावों का सच क्या है।

कानून मंत्री आवास के बगल में खड़ी थी कैश वैन

एसआईपीएल (सिक्योरिटांस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड) कंपनी बैंकों में कैश सप्लाई करती है। सोमवार शाम करीब 3.40 बजे कंपनी की कैश वैन (यूपी32एफएन/4840) राजभवन के सामने स्थित एक्सिस बैंक में कैश देने पहुंची। ड्राइवर मलिहाबाद निवासी रामसेवक ने कैश वैन को राजभवन से चंद कदमों की दूरी पर स्थित बैंक के सामने कानून मंत्री बृजेश पाठक के बंगले के बगल स्थित सर्विस लेन में खड़ी की। कस्टोडियन उमेश रुपयों से 44 लाख रुपये से भरे दो बैग लेकर एक्सिस बैंक में चला गया। वैन में सिक्योरिटी गार्ड सीतापुर निवासी इंद्रमोहन शर्मा व ड्राइवर मलिहाबाद निवासी राम सेवक बैठे हुए थे।

आते ही मार दी गोली

ड्राइवर राम सेवक ने बताया कि वे लोग गेट को लॉक कर वैन में बैठे हुए थे। इसी बीच मुंह में गमछा बांधे एक युवक वहां आ पहुंचा। उसने बिना कुछ बोले ही गार्ड इंद्रमोहन को गोली मार दी। राम सेवक के मुताबिक, इंद्रमोहन को गोली मारने के बाद बदमाश ने उस पर फायर किया। लेकिन, उसका निशाना चूक गया और गोली पेट को छूते हुए निकल गई। इस पर राम सेवक वहां से शोर मचाते हुए जान बचाकर भागा। तभी बदमाश ने वैन में एचडीएफसी बैंक में देने के लिये रखे नोटों से भरे दो बैग निकाल लिये और उन्हें लेकर एक्सिस बैंक गेट की ओर दौड़ पड़ा।

कस्टोडियन ने किया पीछा

उधर, बैंक में बैग देकर लौट रहे कस्टोडियन उमेश ने जब बदमाश को नोटों का बैग लेकर भागते देखा तो वह उसके पीछे भागा। उमेश को अपनी ओर आता देख बदमाश ने उस पर फायर कर दिया। गोली उमेश के बाएं पैर में लगी और वह सड़क पर धराशायी हो गया। इसी बीच रोड के दूसरी ओर से यह देख रहा राम सेवक बदमाश के पास भागते हुए आ पहुंचा और उससे बैग छीनने लगा। बीच सड़क संघर्ष होता देख उधर से गुजर रहे राहगीर प्रभात पांडेय ने भी बदमाश का विरोध करने की कोशिश की। पर, उसने उन पर भी पिस्टल तान दी। इसी बीच रामसेवक बदमाश से एक बैग छीनकर बैंक के भीतर भाग गया।

कोहनी मारकर गिरा दी पिस्टल

प्रभात ने हाथ खड़े कर लिये और बैंक में जाने की बात कहकर बदमाश के बगल से चल दिये। उसे क्रॉस करते ही प्रभात ने अपनी कोहनी बदमाश के हाथ में मौजूद पिस्टल पर मार दी। पिस्टल जमीन पर गिर पड़ी। तभी बदमाश ने कमर में लगा दूसरी पिस्टल निकाल ली। यह देख प्रभात भी तेज गति से बैंक के भीतर भागे। इधर, बदमाश बाकी बचे बैग को कंधे में टांगा और एक्सिस बैंक के गेट के बगल में खड़ी अपनी सफेद रंग की टीवीएस स्टार बाइक से सुल्तानपुर रोड की ओर फरार हो गया। पुलिस प्रवक्ता इंस्पेक्टर अरुण कुमार सिंह के मुताबिक, बदमाश जिस बैग को लूटकर ले गया उसमें 6.44 लाख रुपये मौजूद थे।

मच गया हड़कंप

दिनदहाड़े हाईसिक्योरिटी जोन में हुई इस दुस्साहसिक वारदात से पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। मौके पर पहुंची पीसीआर वैन पर तैनात पुलिसकर्मियों ने गार्ड इंद्रमोहन शर्मा और कस्टोडियन उमेश को सिविल हॉस्पिटल पहुंचाया। जहां डॉक्टर्स ने इंद्रमोहन को मृत घोषित कर दिया। वहीं, उमेश को ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया। जानकारी मिलने पर डीजीपी ओपी सिंह, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर आनंद कुमार, एडीजी लखनऊ जोन राजीव कृष्णा, आईजी रेंज सुजीत पांडेय, एसएसपी कलानिधि नैथानी मौके पर पहुंचे। अधिकारियों ने मौके का मुआयना किया। पुलिस ने मौके से बदमाश के हाथ से गिरी पिस्टल, सात खोखा व एक जिंदा कारतूस बरामद किये हैं।

एसटीएफ को जुटाया गया

डीजीपी ओपी सिंह ने बताया कि घटना की गंभीरता को देखते हुए इसकेतुरंत खुलासे के लिये एसटीएफ को लगाया गया है। इसके साथ ही जिला पुलिस व क्राइम ब्रांच की छह टीमें भी लगाई गई हैं। इसके अलावा जिले के बाहर जा रहे सभी हाइवे पर नाकाबंदी कर सघन चेकिंग करने के निर्देश दिये गए हैं।

बाइक का नंबर निकला फर्जी

एसएसपी नैथानी ने बताया कि बदमाश जिस बाइक से फरार हुआ उस पर (यूपी32बीके/7068) नंबर अंकित था। जब इस नंबर की पड़ताल की गई तो यह नंबर फर्जी निकला। असल में यह एक्टिवा का नंबर है जो एक महिला के नाम पर रजिस्टर्ड है। आशंका जताई जा रही है वारदात मे जिस बाइक का इस्तेमाल किया गया वह चोरी की है।

बदमाश पर इनाम घोषित

वारदात को अंजाम देने वाले बदमाश पर 50 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया है। उन्होंने आम जनता से अपील की कि अगर किसी को भी बदमाश के बारे में जानकारी हो तो वह मोबाइल नंबर 9454458168 पर दे सकता है। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।

--कलानिधि नैथानी, एसएसपी

घटना सीसीटीवी में कैद

एक्सिस बैंक के गेट पर लगे सीसीटीवी कैमरे से ड्राइवर उमेश व राहगीर प्रभात के साथ बदमाश की धक्का-मुक्की व बैग छीनने की घटना कैद हुई है। पुलिस ने इस सीसीटीवी फुटेज को कब्जे में लिया है और पड़ताल कर रही है।