- झांकियों में नजर आई विघ्नहर्ता की लीला

- सुबह से ही पंडालों में जुट गई भक्तों की भीड़

LUCKNOW:

सुखकर्ता दु:खहर्ता वार्ता विघ्नाची, नुरवी पुरवी प्रेम कृपा जयाची गणपति की आरती के साथ शहर के विभिन्न स्थानों में बने पंडालों में गजानन की मूर्ति की स्थापना की गई। गणपति बप्पा मोरया, जय गणेश जय गणेश के उद्घोष से पूरा वातावरण गूंज उठा। इसी के साथ दस दिवसीय गणेश उत्सव का आगाज हो गया।

गणपति बप्पा के जयकारे

झूलेलाल वाटिका में शुक्रवार को गणपति भव्य पंडाल जयकारों के बीच विराजे। इस बार यहां पंडाल को भव्य महल का रूप दिया गया है। मंत्रोच्चार के बीच भगवान श्रीगणेश की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई। शाम को भगवान श्री गणेश की आरती के बाद भजन और नृत्य नाटिका कोलकाता के प्रसिद्व संजय शर्मा के निर्देशन में मंचित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत भगवान गणेश की स्तुति से हुई।

भजन संध्या

यहां भजन गायिका पायल शर्मा ने ओ पालन हारे, निर्गुण और न्यारे तुमरे बिन हमरा सुनाकर सबको आनंदित किया। वहीं पंकज जोशी ने देवा हो देवा तुमसे बढ़कर कौन सुनाया तो लोग मंत्रमुग्ध हो गये।

झांकियों में दिखी लीला

श्री सिद्ध विनायक महोत्सव समिति की ओर से गणेशगंज के महाराज के नाम से छठा गणेश पूजन महोत्सव शुरू हुआ। जहां मूर्ति स्थापना के बाद कुमार बादल इलाहाबाद की झांकी निकाली गई जिसमें भगवान गणेश की लीलाओं को दिखाया गया। वहीं श्री सिद्धि विनायक सेवा समिति की ओर से गणेश महोत्सव पंडाल पीली कोठी मौसमबाग में गणेश पूजा के साथ गणेशोत्सव का आगाज हो गया। सुबह आचार्य राम नरेश पांडेय ने मूर्ति स्थापित की।

चीनी ड्रैगन का विनाश

वहीं चौपटिया रानी कटरा में गणपति बप्पा चाइनीज ड्रैगन का विनाश करने के लिए विराजे। श्री शुभ संस्कार समिति के महामंत्री ऋद्धि किशोर गौड़ ने बताया इस बार बप्पा चाइनीज ड्रैगन पर नकेल कसने पंडाल में विराजे हैं। उनसे ड्रैगन के दमन की मनौती मांगी जाएगी। अहियागंज स्थित नगर के सबसे पुराने गणपति पूजा पंडाल गणेश युवा मंडल की ओर से छोटी बहू के ठाकुरद्वारे में विराजने वाले गणपति भी ड्रैगन का नाश करेंगे।

अहमदाबाद से आये बप्पा

अपने 27वें साल में साढ़े पांच फिट से अधिक ऊंचाई के अमीनाबाद के राजा इस बार अहमदाबाद से वाया ट्रेन आये हैं। इस बार धरती का सम्मान, माटी का सम्मान थीम पर बप्पा विराजे, ताकि लोग माटी की कीमत जाने। कटरा मकबूलगंज स्थित महाराष्ट्र समाज के भवन में गणपति विराजे। मुंबई के कलाकार हरि कीर्तन संध्या, तुम्हें याद करते करते संगीत संध्या, चिकित्सक संगोष्ठी, संगीत स्पर्धा, महिलाओं की तमाम प्रतियोगिताओं का आयोजन भी होगा।

एसकेडी में भी पूजन

गणेश चतुर्थी पर विघ्नहर्ता, मंगलकर्ता गणेश जी का एसकेडी एकेडमी की सभी शाखाओं में प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी समारोह पूवर्क पूजन किया गया। धूप, अगरबत्ती, लोबान, हवन की पवित्र अग्नि व मंत्रोच्चार से विद्यालय का वातावरण भक्तिमय बन गया। पूजा के बाद भजन कीर्तन का प्रोग्राम हुआ, जिसमें अध्यापिकाओं ने भजन प्रस्तुत किए। समारोह के अंत में प्रसाद वितरण हुआ। इस अवसर पर एस केडी ग्रुप के संस्थापक प्रबंधक एसकेडी सिंह, निदेशक मनीष सिंह व सभी शाखाओं के विद्यार्थी व अध्यापक मौजूद रहे।