-आठ युवकों को ऑस्ट्रेलिया भेजने का दिया झांसा

- पांचों आरोपियों के खिलाफ मुकदमा हुआ दर्ज

- पांचों आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस

DEHRADUN : राजधानी के नौ युवाओं को ऑस्ट्रेलिया भेजकर डॉलर में सैलरी दिलाने के नाम लाखों रुपए ठग लिए गए। रकम लेने के बाद कंसलटेंसी संचालकों ने युवकों को फर्जी सेलेक्शन लेटर और वीजा थमा दिए गए। युवकों को धोखाधड़ी का पता लगने के बाद से ही कंसलटेंसी संचालक फरार है। कैंट थाने में ठगी के मुख्य आरोपी सहित पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्जुआ है।

समाचार पत्र में पढ़ा था विज्ञापन

हरबर्टपुर निवासी आशीष कुमार ने कैंट थाने में दी तहरीर में कहा कि होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद उसने एक समाचार पत्र में ऑस्ट्रेलिया में नौकरी दिलाने का विज्ञापन पढ़ा। रॉक मेरिन सर्विस की तरफ से दिए विज्ञापन को पढ़कर वह कंपनी के बल्लुपुर स्थित दफ्तर गया। आशीष के मुताबिक दफ्तर में उसे मिले मोहम्मद अयूब ने ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों में जहाज पर नौकरी दिलाने की बात कही। आरोपी ने आशीष दो हजार डॉलर की नौकरी आस्ट्रेलिया में दिलाने का झांसा दिया और ढाई लाख रुपए ठग लिए। कंपनी के ऑफिस कई बार आने पर नौकरी लिए यहां पहुंचे आठ अन्य युवक भी आशीष को मिले।

कंपनी ने डाक से फर्जी वीजा भेजा

सभी ने ढाई-ढाई लाख रुपए जमा कर दिए तो कंपनी ने डाक से सभी को ज्वॉइनिंग लेटर और वीजा भेजे। युवकों ने आपस में संपर्क कर इनकी जांच की तो सभी भेजे गए दस्तावेज फर्जी निकले। इसके बाद सभी कंपनी के दफ्तर पहुंचे तो वहां ताला लटका था। इसके बाद आशीष और अन्य ने मोहम्मद अयूब समेत कार्यालय में तैनात कर्मचारी राहुल, सैन्थिल कुमार, सुखविंदर सिंह और साहिल के खिलाफ कैंट थाने में तहरीर दी। आरोपियों के खिलाफ ठगी का केस दर्ज हो गया है। कैंट पुलिस के अनुसार मोहम्मद अयूब ने जिस बिल्डिंग में ऑफिस खोला था वह जगह उसने किराए पर ली थी। पुलिस ने आरोपी की तलाश में संपत्ति मालिक से भी पूछताछ की है।