-सराफा, दवा, कपड़ा मार्केट सहित सिटी के पेट्रोल पंप बंद रहे

GORAKHPUR: व्यापारी नेता बनवारी लाल कंछल के साथ लखनऊ में मारपीट के विरोध में थर्सडे को गोरखपुर के व्यापारियों ने बंद रखा। बंद का असर गोरखपुर की विभिन्न मार्केट पर दिखा। बंद में गोरखपुर के सभी व्यापार मंडलों ने साथ दिया। बंदी से शहर को लोगों को परेशानी भी हुई। जो लोग आसपास के जिलों से गोरखपुर खरीदारी करने आए थे उन्हें खासी परेशानी हुई। इस एक दिन की बंदी से करीब क्00 करोड़ रुपए से भी ज्यादा का कारोबार प्रभावित हुआ।

कार्रवाई की मांग को लेकर प्रदर्शन

व्यापारी नेता बनवारी लाल कंछल के साथ मारपीट के विरोध में थर्सडे को गोरखपुर के सभी व्यापारी संगठनों ने अपना विरोध जताते हुए बंदी का ऐलान किया था। व्यापारी संगठन के पदाधिकारी थर्सडे मार्निग गोलघर स्थित इंदिरा प्रतिमा के समीप जमा हुए। इसके बाद वे वहां से रैली लेकर डीएम कार्यालय पहुंचे। वहां व्यापारियों ने डीएम को ज्ञापन भी दिया। ज्ञापन में आरोपी वकीलों की गिरफ्तारी के साथ उनके लाइसेंस कैंसिल करने की भी मांग की गई। व्यापारी नेताओं का कहना है कि उनके पास घटना की सीडी है। यह प्रशासन के साथ-साथ व्यापार मंडल के पास है। अगर आरोपियों की गिरफ्तारी जल्द न की गई तो व्यापारी आंदोलन करने मजबूर होंगे।

ब् करोड़ रुपए का दवा कारोबार प्रभावित

थोक दवाओं के लिए मशहूर भलोटिया मार्केट प्रदेश की तीसरी सबसे बड़ी मार्केट है। पूर्वाचल में यह दवाओं का सबसे बड़ा मार्केट है। इसमे करीब फ्भ्0 फुटकर और थोक कारोबारी की शॉप्स हैं। मार्केट में गोरखपुर मंडल के साथ बिहार तक के व्यापारी का कारोबार करते हैं। दवा विक्रेता समिति के महामंत्री दिलीप सिंह के अनुसार थर्सडे की बंदी से दवा कारोबार में फ् से ब् करोड़ रुपए का टर्न-ओवर प्रभावित हुआ है।

क्भ् करोड़ का सराफा कारोबार प्रभावित

सराफा व्यापार मंडल ने भी बंदी का समर्थन किया। थर्सडे को फुटकर और थोक सराफा व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद कर विरोध प्रदर्शन किया। गोरखपुर में सराफा मंडल में करीब ख्7भ् रजिस्टर्ड कारोबारी हैं, जबकि भ्00 से 700 फुटकर शॉप हैं। एक दिन की बंदी के चलते क्ख् से क्भ् करोड़ रुपए का कारोबार प्रभावित रहा। इसमें थोक और फुटकर कारोबारी भी शामिल हैं। गोरखपुर और आस-पास के डिस्ट्रिक्ट से लोग ज्वेलरी की खरीदारी करने सिटी आते हैं।

किराना बाजार को ख्0 करोड़ रुपए का लॉस

साहबगंज स्थित गोरखपुर किराना मंडी में ख्00 से ज्यादा थोक कारोबारी रजिस्टर्ड हैं। इसके अलावा फुटकर कारोबारियों की संख्या अच्छी खासी है। किराना कारोबारी समिति के पदाधिकारी विनोद अग्रहरि के अनुसार एक दिन की बंदी से किराना मंडी को करीब ख्0 करोड़ का कारोबार प्रभावित हुआ है। लगन सीजन के चलते गोरखपुर समेत आस-पास के डिस्ट्रिक्ट के व्यापारी थोक और फुटकर सामान लेने आते हैं।

कपड़ा कारोबार को क्भ् करोड़ का नुकसान

पूर्वाचल में गोरखपुर कपड़े की सबसे बड़ी मार्केट मानी जाता है। गोरखपुर में करीब भ्00 से ज्यादा थोक व्यापारी हैं, जबकि फुटकर कारोबारियों की संख्या रजिस्टर्ड नहीं हैं। गोरखपुर में आस-पास के डिस्ट्रिक्ट के थोक व फुटकर व्यापारियों के अलावा कस्टमर्स खरीदारी करने आते हैं। कपड़ा कारोबार से जुड़े महेश पोद्दार के अनुसार कपड़े का एक दिन का कारोबार करीब क्0 से क्भ् करोड़ रुपए से भी ज्यादा माना जाता है। थर्स डे को बंदी के चलते करोड़ों का टर्न ओवर पर फर्क पड़ा हैं।

नहींखुले पेट्रोल पंप

बंदी में पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन ने मार्निग 9 से दोपहर फ् बजे तक सिटी के सभी पेट्रोल पंप बंद रखे। एसोसिएशन के चद्र प्रकाश खेतान ने बताया कि करीब फ्0,000 लीटर पेट्रोल और इतने ही डीजल की बिक्री प्रभावित हुई। इस तरह पचास लाख का टर्न ओवर प्रभावित हुआ। वहीं सिनेमा एग्जीबिटर एसोसिएशन ने गोरखपुर के सभी सिनेमा हॉल में मूवी के दो शो बंद रखे। सचिव संदीप टेकरीवाल ने बताया कि दो शो बंद होने से करीब म् लाख रुपए का नुकसान हुआ है।

व्यापारी नेता बनवारी लाल कंछल के साथ मारपीट के विरोध में गोरखपुर के सभी व्यापार मंडल ने एकजुट होकर बंदी को सफल बनाया है। हमने डीएम को आरोपियों की गिरफ्तारी के संदर्भ में एक ज्ञापन भी सौंपा।

प्रमोद टेकड़ीवाल, सह संयोजक, संयुक्त व्यापार मंडल

व्यापारी नेता के साथ हुई मारपीट के विरोध में थर्सडे को किराना कारोबारियों ने बंदी कर अपना विरोध जताया है। आरोपियों की गिरफ्तारी के साथ उनके लाइसेंस निरस्त करने की मांग की गई है।

विनोद अग्रहरि, किराना कारोबारी

व्यापारियों के साथ हो रही घटना और व्यापारी नेता के साथ मारपीट के विरोध में दवा विक्रेता संघ ने भलोटिया मार्केट की सभी दुकानें बंद कर अपना विरोध जताया है। बंदी के दौरान सभी थोक और फुटकर दुकानों बंद रखी गई।

दिलीप सिंह, महामंत्री दवा विक्रेता संघ

सिटी की सभी पेट्रोल पंप को मार्निग 9 से दोपहर फ् बजे तक बंद रखे गए। पब्लिक की समस्याओं के देखते हुए दोपहर फ् बजे के बाद पेट्रोल पंप खोल दिए गए।

चन्द्र प्रकाश खेतान, पेट्रोलियम डीलर एसोसिशएन

-----------------

बंदी की जानकारी नहीं थी। मार्केट में जाकर पता चला कि सभी दुकानों बंद हैं। दिन भर भटकता रहा। बंदी के चलते आज का दिन बेकार हो गया। अब दोबारा समय निकाल कर सिटी में आना पड़ेगा।

नितेश कुमार दुबे

बंदी की जानकारी थी, लेकिन यह नहीं मालूम था कि पेट्रोल पंप भी बंद रहेंगे। घर से घूमने के लिए निकल आया, लेकिन जब पेट्रोल पंप पहुंचा तो वहां पंप बंद थे। जिसके चलते मुझे प्लान कैंसिल करना पड़ा। छुट्टी का दिन होने के चलते मूवी देखने का प्लान बनाया तो हॉल भी बंद मिले।

अजय प्रताप मिश्रा

मार्केट में सभी थोक दुकानें बंद मिली। हालांकि कुछ एरिया में इक्का-दुक्का दुकानें खुली थी, लेकिन थोक का सामान खरीदने के लिए वह दुकानें उपयुक्त नहीं थी। अब कल खरीदारी करने के लिए सिटी आना पड़ेगा।

करूणेश त्रिपाठी

व्यापारी नेता के साथ मारपीट का विरोध जताते हुए थोक वस्त्र व्यापार समिति ने अपने प्रतिष्ठान बंद कर प्रदर्शन में हिस्सा लिया। व्यापारियों की मांग थी कि आरोपियों की न केवल गिरफ्तारी की जाए बल्कि उनके लाइसेंस को भी निरस्त किया जाए।

राजेश नेमानी, संगठन मंत्री गोरखपुर थोक वस्त्र व्यापार समिति