- सिटी में पिछले साल 5 एरिया में थी लो वोल्टेज की प्रॉब्लम

- इस साल 8 एरियाज में जर्जर तारों के कारण आ रही है समस्या

GORAKHPUR : गोरखपुर महानगर को ख्ब् घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लिए बिजली विभाग पिछले एक साल से प्रयास कर रहा है। कभी लाइनलास के नाम पर बिजली चोरी रोकने, बकाया वसूली करने का अभियान चलाते हैं तो कभी कागज में नए ट्रांसफॉर्मर की स्थापना करते हैं। एक साल के प्रयास के बाद भी गोरखपुर को ख्ब् घंटे बिजली तो नहीं मिली, लेकिन दो नए एरिया में लो वोल्टेज की प्रॉब्लम शुरू हो गई है। बिजली विभाग के कागजों का रिकार्ड देखें तो पिछले साल तक सिटी के भ् बड़े एरिया में लो वोल्टेज की प्रॉब्लम थी, लेकिन इस साल हुमायूंपुर, जनप्रिय विहार कॉलोनी और कृष्णा नगर में भी समस्या खड़ी हो गई है।

अब तो यहां भी शुरू हो गई प्रॉब्लम

जनप्रिय विहार कॉलोनी के पूर्व पार्षद ऋषि मोहन वर्मा का कहना है कि हुमायूंपुर, जनप्रिय विहार कॉलोनी, जटेपुर में पिछले एक माह से लो वोल्टेज की प्रॉब्लम हो रही है। कई बार बक्शीपुर एक्सईएन को पत्र लिखा गया, लेकिन कोई सुधार नहीं हो रहा है। वहीं इस बार कृष्णा नगर एरिया में भी पिछले एक माह से लो वोल्टेज की प्रॉब्लम है। हूंमायूंपुर के एसडीओ का कहना है कि पहले गर्मी के मौसम में अधिकांश घरों में कूलर चलते थे, लेकिन अब लगभग म्0 प्रतिशत घरों में एसी लग गये हैं। शाम होते ही घरों के एसी ऑन हो जाते हैं, तभी लो वोल्टेज की प्रॉब्लम आती है।

जर्जर तारों से आई समस्या

सिटी के बिछिया, पादरी बाजार, रामनगर, करीम नगर और नया गांव में लो वोल्टेज की प्रॉब्लम थी। बिजली विभाग के अफसरों का कहना था कि यह एरिया पहले गांव था। इसको सिटी की बिजली सप्लाई तो शुरू कर दी गई, लेकिन सुविधा नहीं बढ़ी। स्थिति यह है कि इन एरिया में क्0 साल पहले जितने ट्रांसफॉर्मर थे, आज भी उतने ही हैं। इन एरिया में कंज्यूमर्स की संख्या में सबसे अधिक वृद्धि हुई जिसके कारण इन एरिया में लो वोल्टेज की प्रॉब्लम शुरू हो गई। इन एरिया के तार भी जर्जर हो चुके हैं, इन एरिया को लो वोल्टेज से निजात दिलाने के लिए जर्जर तार बदलने के साथ ही साथ ट्रांसफॉर्मर की भी संख्या बढ़ाने की जरूरत है।

तार जर्जर और ट्रांसफॉर्मर की संख्या कम होने के कारण लो वोल्टेज की प्रॉब्लम शुरू हुई है। जल्द ही सुधार कर लिया जाएगा।

आरआर सिंह, एसई, महानगर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड