RANCHI: रांची के लोगों को हर महीने गैस सिलेंडर भरवाने के झंझट से जल्द ही छुटकारा मिलने वाला है। जी हां, आपके किचन तक नल के पानी की तरह रसोई गैस अगले महीने जून से पहुंचने लगेगी। शुरुआत मेकॉन कॉलोनी से होगी। उसके बाद धीरे-धीरे पूरे शहर में पाइपलाइन से रसोई गैस की सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। गेल कंपनी द्वारा रांची में पाइपलाइन से गैस सप्लाई की जाएगी।

1500 लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

गेल कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि फ‌र्स्ट फेज में मेकॉन कॉलोनी के लोगों को पाइपलाइन से गैस उपलब्ध कराई जाएगी। जिन लोगों के घरों में यह सुविधा शुरू होगी, उनका रजिस्ट्रेशन भी हो चुका है। अब तक 1500 लोगों ने पाइपलाइन से गैस सप्लाई के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके बाद हिनू और डोरंडा इलाके में रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है। वहीं, 15 मई के बाद कांके रोड, बरियातू, बूटी मोड़, खेलगांव में रहने वाले लोगों का रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन में देने होंगे 354 रुपए

पाइप लाइन के जरिए गैस कनेक्शन लेने के लिए उपभोक्ताओं को 354 रुपए का चेक देकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। साथ ही फ ोटो आइडी व एड्रेस प्रूफ देना होगा। ग्राहक चाहे तो केवल आधार कार्ड की फ ोटो कॉपी भी दे सकता है। इससे अलग-अलग आइडी देने का झंझट नहीं रहेगा। 354 रुपए के एवज में घर में जीआई पाइप और मीटर इंस्टॉल किया जाएगा। इसके अलावा सप्लाई शुरू होने पर 6000 रुपए सिक्यूरिटी डिपोजिट ली जाएगी, जो कनेक्शन सरेंडर करने पर लौटा दी जाएगी।

डोर टू डोर जाएगी टीम

कंपनी की सेल्स टीम डोर टू डोर जाकर रजिस्ट्रेशन की सारी प्रक्रियाएं पूरी कराएंगे। रजिस्ट्रेशन के 90 दिनों के भीतर मीटर इंस्टॉल किया जाएगा। 6000 रुपए सिक्यूरिटी डिपोजिट के रजिस्ट्रेशन के लिए 354 रुपए और लगेंगे। फिलहाल मेकॉन कॉलोनी, नॉर्थ ऑफि स पाड़ा, साउथ ऑफि स पाड़ा, डोरंडा और निकटवर्ती क्षेत्रों में सुविधा मिलेगी।

सातों दिन 24 घंटे होगी गैस सप्लाई

पीएनजी की सुविधा से यह लाभ होगा कि गैस सिलिंडर भराने के लिए परेशान नहीं होना होगा। 24 घंटे व सातों दिन सप्लाई होगी। कंपनी का कहना है कि यह पूरी तरह से सुरक्षित और सुविधाजनक है। अग्रिम भुगतान करने की जरूरत नहीं है। यही नहीं, एलपीजी से सस्ता भी पड़ेगा। समय-समय पर प्रेशर सहित गैस लीकेज की भी जांच होती रहती है। उपयोग करने के बाद बिल जमा करेंगे। वर्तमान में पीएनजी की कीमत लगभग 30 रुपए प्रति किलो है।

वर्जन

मेकॉन कॉलोनी में घरों तक पाइपलाइन से गैस की अपूर्ति के लिए सब कुछ इंस्टॉल कर दिया गया है। गैस किस डिपो से सप्लाई की जाएगी, इसकी तैयारी की जा रही है। अगले महीने से संभवत: पहले फेज में मेकॉन कॉलोनी से अपूर्ति शुरू हो जाएगी। फिर धीरे-धीरे पूरे शहर में गैस की आपूर्ति शुरू होगी।

-शिव प्रसाद दीक्षित, सीनियर मैनेजर, गेल रांची