बीएससी बायो ग्रुप 1822

बीएससी मैथ 3339

बीए और बीए ऑनर्स 2831

फाइव इयर एलएलबी इंट्रीग्रेटेड 1337

बीवीए-बीएफए 267

बीवोक इन रिनुर्अल एनर्जी 19

बीएलएड 2172

15 अप्रैल आवेदन की लास्ट डेट

20 अप्रैल लेट फीस के साथ लास्ट डेट

16 हजार के करीब आवेदन यूजी में

54 सौ से अधिक आवेदन बीकॉम में

- अभी तक सर्वाधिक 54 सौ के करीब हुए बीकॉम में आवेदन

- शास्त्री कोर्स में एडमिशन के लिए नहीं आए एक भी आवेदन

LUCKNOW:

एलयू के अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए चल रही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया में इस बार भी बीकॉम का दबदबा दिखाई दे रहा है। अभी यूनिवर्सिटी में जितने भी आवेदन आए हैं, उनमें सर्वाधिक बीकॉम के ही हैं। वहीं सबसे कम आवेदन बीवोक इन रिनुअल एनर्जी में आए हैं।

15 अप्रैल लास्ट डेट

एलयू में आवेदन की अंतिम तिथि 15 अप्रैल है। वहीं लेट फीस के साथ आवेदन 20 अप्रैल तक जमा किए जा सकते हैं। अभी तक यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए 15624 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है।

बीकॉम में 54 सौ आवेदन

यूजी कोर्सेस में सर्वाधिक आवेदन बीकॉम और बीकॉम ऑनर्स में आए हैं। इस कोर्स में कुल 5399 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है। अभी लेट फीस के साथ आवेदन के दस दिन बाकी हैं, जिससे इसकी संख्या और बढ़ना तय है।

एक सीट पर छह दावेदार

अगर आकड़ों की बात करें तो बीकॉम में एक सीट पर छह स्टूडेंट्स दावेदारी कर रहे हैं। वहीं बीएससी के दोनों गु्रप को मिलाकर बात करें तो एक सीट पर नौ स्टूडेंट्स की दावेदारी है। बीएससी बायो ग्रुप में एक सीट के लिए छह स्टूडेंट्स आमने-सामने हैं। जबकि बीएससी मैथ ग्रुप में एक सीट पर सात स्टूडेंट्स दोवदारी कर रहे हैं। ऐसे में इस बार बीकॉम और बीएससी के सभी ग्रुप में एडमिशन के लिए मारामारी होना तय है।

बीए कोर्स में सीटों से डबल आवेदन

बीए और बीए ऑनर्स कोर्स में करीब 14 सौ सीटें हैं, उसके सापेक्ष करीब 2831 स्टूडेंट्स ने अभी तक आवेदन किया है। ऐसे में बीए में इस बार एक सीट पर करीब दो स्टूडेंट्स दावेदारी पेश करेंगे। वहीं फाइव इयर एलएलबी इंट्रीग्रेटेड कोर्स में 1337 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है। वहीं दूसरे कोर्सेस की बात करे तो बीएससी में 603 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है, इस कोर्स में एक सीट के सापेक्ष दस स्टूडेंट्स दावेदारी कर रहे हैं। बीवीए-बीएफए में 267 और बीवोक इन रिनुर्अल एनर्जी में केवल 19 स्टूडेंट्स ने एडमिशन के लिए आवेदन किया है।

बाक्स

शास्त्री कोर्स में एक भी आवेदन नहीं

वहीं इस बार शास्त्री कोर्स के लिए एक भी आवेदन एलयू को अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। जबकि बीएलएड में करीब 2172 स्टूडेंट्स ने एडमिशन के लिए आवेदन किया है।