- सेकेंड और थर्ड इयर के स्टूडेंट्स का होगा ऑनलाइन वेरीफिकेशन

-स्टूडेंट्स ऑनलाइन डाटा करेक्शन भी करवा सकेंगे और फीडबैक भी देंगे

LUCKNOW :

लखनऊ यूनिवर्सिटी (एलयू) के स्टूडेंट्स को अब अपने किसी भी काम के लिए बार-बार यूनिवर्सिटी का चक्कर नहीं काटना होगा। अब वह अपने घर, हॉस्टल या फिर कहीं से भी बैठे-बैठे अपने स्मार्ट फोन के माध्यम से अपनी सभी समस्याओं को दूर कर सकते है। वह अपने स्मार्ट फोन से अपनी शिकायत अपने सम्बन्धित विभाग में दर्ज करा सकते है। जहां से उन्हें ऑनलाइन ही उनकी समस्या के समाधान के बारे में बताया जाएगा।

बैठक में हुआ डिसीजन

शुक्रवार को एलयू में डाटा रिसोर्स सेंटर के निदेशक प्रो। अनिल मिश्रा ने स्टूडेंट व फैकल्टी डाटा को लेकर एक बैठक में यह जानकारी सभी डीन व एचओडी का दी। इसमें तय हुआ कि एक बार एडमिशन लेने के बाद स्टूडेंट्स को अगली क्लास में पहुंचने पर बार-बार वेरीफिकेशन के लिए चक्कर नहीं लगाना पड़े इसके लिए ऑनलाइन वेरीफिकेशन की सुविधा विभागों, डीन कार्यालयों सहित सभी ऑफिसों में मुहैया करा दी जाएगी।

नहीं भरना होगा काउंसिलिंग फॉर्म

नए सेशन से स्टूडेंट्स को एडमिशन के बाद आगे के लिए काउंसिलिंग फार्म भी नहीं भरना होगा। एलयू स्टूडेंट्स का डाटा ऑनलाइन होने से उन्हें परीक्षा फॉर्म भरने के झंझट से मुक्ति मिल गई है। प्रो। अनिल मिश्रा ने बताया कि वर्तमान सेशन में सभी स्टूडेंट्स का डाटा ऑनलाइन कर उन्हें लॉगिन व पासवर्ड दे दिया गया है। नए सेशन से एडमिशन की काउंसिलिंग के समय ही उन्हें लॉगइन व पासवर्ड मिल जाएगा इससे वह अपना सारा डाटा ऑनलाइन देख सकेंगे।

करेक्शन भी ऑनलाइन

वह अपने डाटा का ऑनलाइन करेक्शन भी कर सकते हैं। कई बार माता-पिता के नाम की स्पेलिंग गलत होती है, पता व फोन नंबर आदि गलत हो जाता है। तमाम स्टूडेंट्स ने अपने डाटा का ऑनलाइन करेक्शन करना भी शुरू कर दिया है। इससे उन्हें परीक्षा विभाग में मार्कशीट व डिग्री आदि में नाम का करेक्शन करवाने के लिए दौड़ना नहीं पड़ेगा। यही नहीं वह मोबाइल पर अपना परीक्षाफल, हास्टल की फीस, लाइब्रेरी के ड्यूज आदि को एक क्लिक पर देख सकेंगे।

स्कॉलरशिप की भी डिटेल

उन्होंने बताया कि इस सुविधा से स्टूडेंट रिजल्ट, फीस, स्कॉलरशिप, हॉस्टल व लाइब्रेरी आदि सभी से जुड़ी डिटेल ऑनलाइन होगी। स्टूडेंट के ऑनलाइन डाटा का फाइनेंस ऑफिसर ऑफिस, चीफ प्रोवोस्ट ऑफिस, प्रॉक्टर ऑफिस आदि आराम से प्रयोग कर सकेंगे। किन स्टूडेंट्स को अनुशासनहीनता में सजा दी गई इसका भी लेखा-जोखा ऑनलाइन होगा और प्राक्टर समय-समय पर इसे अपडेट करते रहेंगे।

टीचर अपना वेब पेज बना सकेंगे

एलयू की वेबसाइट पर शिक्षक अपना वेब पेज बना सकेंगे। उनके द्वारा किए गए शोध और मिले पुरस्कार उसमें दर्शाये जाएंगे। इस नई सुविधा से एलयू को वार्षिक रिपोर्ट बनाने में आसानी होगी।