- 49 एडऑन कोर्स के लिए मांगे थे आवेदन

- 15 सेल्फ फाइनेंस कोर्स भी होंगे बंद

- 40 फीसद से कम आए आवेदन

- 8 से 10 के बीच होगा वेरीफि केशन

- इंजीनियरिंग की खाली सीट के लिए भी आज होगी स्पॉट काउंसलिंग

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी के करीब 30 एडऑन कोर्सेस को इस सेशन में संचालन नहीं किया जाएगा. इन कोर्सेस में आवेदन न आने के कारण यूनिवर्सिटी ने यह निर्णय लिया है. बाकी कोर्सेस में एडमिशन के लिए बुधवार से प्रक्रिया शुरू होगी. वहीं बीटेक की खाली सीट को भरने के लिए पूल काउंसिलिंग का भी आयोजन किया जाएगा. लखनऊ यूनिवर्सिटी में करीब 49 एडऑन कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन लिए गए थे. आवेदनों की संख्या बेहद कम होने के कारण कई कोर्सेस बंद किए जा रहे हैं. अभी तक ऐसे 15 सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस के नाम सामने आए हैं. इन सभी कोर्सेस में एलयू के मानक के अनुसार 40 प्रतिशत से कम आवेदन आए हैं.

10 तक होगा वेरीफिकेशन

जिन एडऑन कोर्सेस में स्टूडेंट्स ने आवेदन किये हैं, उससे संबंधित सभी विभागों में आठ से दस अगस्त के बीच वेरीफिकेशन की प्रक्रिया संचालित की जाएगी. स्टूडेंट्स के सभी डॉक्यूमेंट सही पाए जाने पर ही उनको फीस जमा करने की अनुमति दी जाएगी. स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर ऑनलाइन फीस जमा करनी होगी, 15 अगस्त से पहले सभी कोर्सेस में एडमिशन हो जाएंगे.

बॉक्स

एमएड में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट आज

लखनऊ यूनिवर्सिटी के एमएड में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए बुधवार को लास्ट डेट है. यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर स्टूडेंट्स मेरिट सूची और काउंसिलिंग से संबंधित गाइडलाइन देखकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके बाद 9 अगस्त को च्वॉइस फिलिंग होगी और 10 अगस्त को पहली सीट की एलॉटमेंट लिस्ट जारी कर दी जाएगी. 11 से 13 अगस्त के बीच चयनित स्टूडेंट्स को फीस जमा करने का मौका दिया जाएगा. इसके बाद बची हुई सीटों पर 14 अगस्त को दूसरी एलॉटमेंट सूची जारी की जाएगी और 15 से 17 अगस्त के बीच स्टूडेंट्स फीस जमा कर एडमिशन सुनिश्चित कर सकेंगे.

बॉक्स

बीटेक में सीट भरने के लिए स्पॉट काउंसिलिंग

एलयू में बीटेक की बची हुई सीटों पर एडमिशन के लिए दूसरी स्पॉट काउंसिलिंग आयोजित की जाएगी. यूनिवर्सिटी में सिविल इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल की सीट बची हैं. सुबह 10 से 12 बजे के बीच रजिस्ट्रेशन कराना होगा. वहीं 12 बजे के बाद काउंसिलिंग आयोजित की जाएगी.