- जीरो सेशन व कैंडीडेट्स ना होने के चलते नहीं मिलेगा मेडल

- बीएड और एमएड के सेशन में बदलाव की वजह से इस साल पास होगा कोई बैच

LUCKNOW :

लखनऊ यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में इस बार केवल 186 मेडल ही स्टूडेंट्स को दिए जाएंगे। जबकि यूनिवर्सिटी ने इस बार छह मेडल को कैंसिल कर दिया है। एलयू इस साल दीक्षांत समारोह में 192 स्टूडेंट्स को मेडल प्रदान करता आ रहा है। इस बार जो मेडल कैंसिल हुए है उसमें एजुकेशन विभाग के बीएड व एमएड टॉपर के तीन मेडल शामिल हैं। इन दोनों कोर्सेस के सेशन दो साल होने की वजह से उनका बैच पास आउट नहीं हुआ है। इसकी वजह से इस कोर्सेस के स्टूडेंट्स को मेडल नहीं दिया जाएगा। इसी तरह एमफिल भी दो साल का होने की वजह से एमफिल हिंदी में दिया जाने वाला मेडल नहीं दिया जाएगा। एमएससी इलेक्ट्रॉनिक्स में इस बार जीरो सेशन व एक अन्य मेडल में कोई कैंडीडेट्स नहीं है।

अगले सेशन से मिलेगा मेडल

परीक्षा नियंत्रक प्रो। एके शर्मा ने बताया कि एनआईसीटीई के आदेश के बाद बीएड और एमएड का सेशन पिछले साल से दो साल कर दिया गया था। इस बार इन दोनों ही कोर्सेस का पहला साल ही पूरा हुआ है। दोनों ही कोर्सेस के थर्ड सेमेस्टर के एग्जाम अभी शुरू हुए हैं। ऐसे में इस बार इन दोनों कोर्सेस के स्टूडेंट्स को भी मेडल नहीं दिया जायेगा। वहीं एमफिल कोर्सेस को भी दो साल का कर दिया गया है। ऐसे में इस कोर्स का भी पहला साल ही पूराुआ है।

मिलेगी दीक्षांत की ड्रेस

एलयू के दीक्षांत समारोह की ड्रेस पर भी सारे निर्णय ले लिये गए हैं। वीसी प्रो। एसपी सिंह ने बताया कि दीक्षांत की ड्रेस छात्रों को एलयू से ही मिलेगी। पूर्व की भांति उनसे सिक्योरिटी मनी जमा करवाई जाएगी और ड्रेस वापस करने पर उन्हें थोड़ी सी फीस काटकर रकम वापस कर दी जाएगी। ड्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रो। आरआर सिंह ने बताया कि छात्रों की ड्रेस में क्रीम पजाम और मरून कुर्ते शामिल है। वहीं छात्राओं के लिए मरून साड़ी पर क्रीम बॉर्डर के साथ क्रीम अंग शामिल है। ठंड से बचने के लिए छात्र मरून स्वेटर या इनर पहन कर आ सकेंगे। इसके अलावा टीचर्स के लिए भी ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है। इसमें पुरुषों के लिए ब्लैक पैंट, क्रीम शर्ट पर ब्लैक कोटी शामिल है। वहीं महिलाओं के लिए गोल्डेन साड़ी पर ब्लैक कोट व कोटी को शामिल किया गया है। हालांकि टीचर्स को अपनी ड्रेस खुद अरेंज करनी होगी।