- पहले एग्जाम कॉपियों के फ्रंट पेज पर लगती थी ओएमआर शीट

- परीक्षा में मूल्यांकन व्यवस्था को सुधारने के लिए उठाए गए कदम

- बार कोड पर दर्ज होगा स्टूडेंट्स का पूरा रिकार्ड

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी के एग्जाम में इस बार स्टूडेंट्स को नए डिजाइन की कॉपी दी जाएगी। अभी तक कॉपियों के फ्रंट पेज पर ओएमआर शीट लगी होती थी। जिस पर स्टूडेंट्स को अपनी पूरी डिटेल भरनी होती थी। इस बार के एग्जाम से स्टूडेंट्स को ओएमआर जगह बारकोड की कॉपियां दी जाएगी। यह पहला मौका होगा जब एलयू अपनी कॉपियों में बारकोड का यूज करेगा। यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि कॉपियों में बदलाव स्टूडेंट्स की जानकारी व मूल्यांकन व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए किया गया है।

चार भाग में होगा फ्रंट पेज

बारकोड लगी कॉपी का फ्रंट पेज चार भागों में विभाजित होगा। पेज के एक चौथाई हिस्से पर स्टूडेंट्स अपनी पूरी डिटेल भरेंगे। इसके बाद एक चौथाई भाग पर मूल्यांकन के दौरान एग्जामिनर नंबर चढ़ाएंगे। तीसरा एक चौथाई भाग स्टूडेंट्स के स्क्रूटनी के लिए रखा जाएगा। वहीं चौथा भाग कॉपी से फाड़कर एग्जाम सेल को रिजल्ट तैयार करने के लिए भेज दिया जाएगा। सभी भागों पर एक ही बारकोड लगा होगा। वहीं जिस भाग पर स्टूडेंट्स का नाम लिखा होगा। कॉपी में लगे एक एक्स्ट्रा पेज से उसे चिपका दिया जाएगा। ताकि अगर कभी भविष्य में यह पता करना हो कि कॉपी किसकी है तो चिपकाएं गए पेज को हटाकर स्टूडेंट्स की डेटल प्राप्त की जा सकेगी।

हर कॉपी होगी स्कैन

वीसी प्रो। एसपी सिंह ने बताया कि अभी तक हम कॉपियों में अलग से कोडिंग करते आ रहे हैं। जिसमें कम से कम 20 दिन का समय लग जाता है। ऐसे में नई कॉपियों के यूज से यह समय बचेगा। इनके स्थान पर सभी कॉपियों को स्कैन कराया जाएगा। ताकि यह पता चल सके कि कॉपी में दर्ज बारकोड किस स्टूडेंट का है। उन्होंने बताया कि मौजूदा कॉपी भी 40 पन्नों की होगी। स्टूडेंट्स को बी कॉपी की सुविधा नहीं दी जाएगी।

एग्जाम में मिलेगा 20 मि। एक्स्ट्रा

प्रो। सिंह ने बताया कि इस बार स्टूडेंट्स को एग्जाम में 20 मिनट का एक्स्ट्रा समय दिया जाएगा। जिसमें से 15 मिनट कॉपी में डिटेल भरने के लिए दिए जाएंगे। साथ ही पांच मिनट क्वेश्चन पेपर पढ़ने के लिए मिलेगा। बताया कि परीक्षा आठ बजे से शुरू होगी। ऐसे में सभी स्टूडेंट्स को 20 मिनट पहले एग्जाम रूम में पहुंचना होगा। उन्होंने बताया कि अगर स्टूडेंट्स मूल्याकंन को लेकर स्क्रू टनी भरता है तो उसमें होने वाले सभी संशोधन को बारकोड पेज के तीसरे हिस्से में दर्ज किया जाएगा। ताकि रिजल्ट संशोधन करने में आसानी ो सके।

एक मार्च से होंगी परीक्षाएं

वीसी ने बताया कि इस बार के बीएससी, बीकॉम, बीए सहित एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्सेस के एग्जाम एक मार्च से शुरू होंगे। इसके लिए प्रस्तावित एग्जाम की डेट सभी बड़े कॉलेजों को भेज दी गई है। आगामी तीन फरवरी को कॉलेजों के साथ होने वाली बैठक में इस पर निर्णय कर लिया जाएगा। वीसी ने बताया कि परीक्षा के दौरान दो चरणों में विधानसभा के चुनाव होने शेष रहेंगे। ऐसे में इन दोनों डेट पर परीक्षाएं नहीं कराई जाएंगी। इसके लिए पहले से ही सभी कॉलेजों को बता दिया गया है।