- तीसरी बार सामूहिक नकल करते हुए पकड़े गये स्टूडेंट्स

-परीक्षा विभाग नहीं बदल रहा दागी परीक्षा केंद्र

-ऑबजर्वर के होते हुए भी नहीं लग रही रोक

LUCKNOW :

लखनऊ यूनिवर्सिटी के लॉ कोर्स की सेमेस्टर परीक्षा खिलवाड़ बनती जा रही है। दरअसल, फैजाबाद रोड स्थित सिटी लॉ कॉलेज में चल रही सेमेस्टर परीक्षा में लगातार तीसरी बार स्टूडेंट्स द्वारा सामूहिक नकल का मामला सामने आया है। सोमवार को सिटी लॉ कॉलेज में पहली पाली में दस और दूसरी पाली में छह स्टूडेंट्स को फ्लाइंग स्क्वायड ने नकल करते हुए पकड़ा था। पकड़े गए सभी स्टूडेंट्स पर यूनिवर्सिटी ने अनफेयर मीन यूएफएम के तहत कार्रवाई भी की थी। उस दिन यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इस घटना से सख्ती से निपटा को कहा था, लेकिन इन दावों के महज दो दिन बाद बुधवार को एक बार फिर यूनिवर्सिटी के फ्लाइंग स्क्वायड ने फ‌र्स्ट व तीसरे सेमेस्टर के एक दर्जन से अधिक नकलचियों को पकड़ा है। लगातार तीसरी बार इसी परीक्षा केंद्र पर नकल की पुष्टि होने के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन फिर से सख्ती करने की बात दोहरा रहा है।

बोल कर कराई जा रही थी नकल

फ्लाइंग स्क्वायड के सदस्यों ने बताया कि यहां पर शिक्षक बोल-बोल कर स्टूडेंट्स को नकल करवा रहे थे। मौके से 6 स्टूडेंट्स को बुक से नकल करते हुए पकड़ा गया। पहले की तरह बुधवार को भी फ्लाइंग स्क्वायड ने सिटी लॉ कॉलेज में दो पालियों की परीक्षा में एक दर्जन नकलचियों को दबोचा। यह सभी नकलची ऑब्जर्वर बैठाने के बावजूद पर्चियों के जरिए नकल कर रहे थे। इन सभी पर यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से यूएफएम के अंर्तगत कार्रवाई की गई है। स्क्वायड ने एलएलबी थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा के दौरान छह छात्रों को नकल करते पकड़ा। यह सभी स्क्वायड के सामने ही पर्चियों की लिस्ट को कमरों से बाहर फेंकने लगे थे। इसी तरह एलएलबी फ‌र्स्ट सेमेस्टर परीक्षा के दौरान दूसरी पाली में भी फ्लाइंग स्क्वायड की टीम ने आधा दर्जन छात्रों को पहले की तरह पर्चियों के जरिए नकल करते पकड़ा। इस दौरान परीक्षार्थियों के पास से दो मोबाइल भी पकड़े गए।

ऑब्जर्वर के बाद भी हो रही नकल

एलयू परीक्षा विभाग की ओर से सिटी लॉ कॉलेज में हो रही नकल को रोकने के लिए वहां ऑब्जर्वर की नियुक्ति की गई थी। इसके बावजूद कॉलेज में नकल धड़ल्ले से जारी है। वहीं सूत्रों की मानें तो परीक्षा विभाग के पास कॉलेज को परीक्षा केंद्र की सूची से हटाने की कोई योजना नहीं है। इसी के चलते वहां महज ऑब्जर्वर की नियुक्ति कर पूरे मामले से पल्ला झाड़ लिया गया है।

बॉक्स

एग्जाम देने को भटकते रहे छात्र

बुधवार को एलयू से सम्बद्ध डॉ। चंद्रभानु गुप्त कृषि महाविद्यालय का परीक्षा केंद्र एलयू को बनाया गया, लेकिन इसकी कोई सूचना पूर्व में जारी नहीं की गई थी। जिसकी वजह से दोपहर को दूसरी पाली में एलयू के पुराने परिसर में परीक्षा देने पहुंचे छात्र भटकते रहे। उन्होंने इसको लेकर जब चीफ प्रॉक्टर कार्यालय में संपर्क किया तो वहां से परीक्षा विभाग से कोऑर्डिनेट कर आनन-फानन में उन्हें जूलोजी विभाग में परीक्षा देने के लिए बैठाया गया। वहीं परीक्षा देने आए छात्रों ने बताया कि उनका कॉलेज सीतापुर रोड पर बख्शी का तालाब में है और यूनिवर्सिटी के पुराने परिसर की दूरी कॉलेज से तकरीबन तीस किलोमीटर है। इतनी दूर परीक्षा केंद्र बनाने का कोई मतलब ही नहीं है। बताया कि यूनिवर्सिटी का सीतापुर रोड स्थित नवीन परिसर उनके कॉलेज से करीब है। विवि की ओर से उसे परीक्षा केंद्र बनाया जा सकता था।