- एक बार डेट जारी होने के बाद नहीं होगा कोई बदलाव

- एकेडमिक कैलेंडर को सख्ती से किया जाएगा लागू

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को हमेशा एग्जाम की डेट और रिजल्ट जारी होने को लेकर शिकायतें रहती थी। उनकी इस शिकायत को दूर करने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन तैयारी कर रहा है। वीसी प्रो। एसपी सिंह ने परीक्षा विभाग को सख्त हिदायत दी है कि वह एग्जाम और रिजल्ट की डेट जारी करने को लेकर अपनी तैयारी पूरी कर ले। उन्होंने परीक्षा विभाग को कहा है कि अब एग्जाम को लेकर एक डेट यूनिवर्सिटी में जारी की जाएगी। कौन सा एग्जाम किस दिन से शुरू हो रहा है। इसके बाद इसमें किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

निर्धारित समय पर ही होगी परीक्षाएं

वीसी प्रो। सिंह ने बताया कि कार्यभार ग्रहण करने के बाद सबसे बड़ी समस्या परीक्षा और उसके रिजल्ट को लेकर सामने आई है। उन्होंने बताया कि स्टूडेंट्स सहित शिक्षकों और विभागों का कहना है कि परीक्षाएं कब से शुरू होगीं इसको लेकर कोई डेट नहीं निर्धारित है, यहां तक एक बार डेट जारी होने बाद उसमें भी कई बार बदलाव कर दिया जाता है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को परीक्षा नियंत्रक प्रो। एके शर्मा को यह स्पष्ट आर्डर दिया गया है कि वह आगामी सेमेस्टर एग्जाम से ही इसकी तैयारी शुरू कर दें। दिसम्बर में होने वाले सेमेस्टर एग्जाम कब से शुरू होगें इसकी एक निर्धारित डेट पूरी समीक्षा करने के बाद जारी करें। इसके दो दिन बाद एग्जाम का पूरा शेड्यूल वेबसाइट पर अपडेट किया जाए। एक बार यह प्रक्रिया होने के बाद इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। अगर इसमें ऐसा कुछ होता है तो इसके लिए सीधे तौर पर परीक्षा विभाग जिम्मेदार होगा।

एकेडमिक कैलेंडर होगा सख्ती से लागू

प्रो। सिंह ने कहा कि नए सेशन से यूनिवर्सिटी का एकेडमिक कैलेंडर सख्ती से लागू करा दिया जाएगा। कैलेंडर के अनुसार सेशन शुरू होने से लेकर परीक्षा होने, रिजल्ट जारी होने तक की डेट जारी कर दी जाएगी। सभी कुछ उसी के हिसाब से होगा। यही कैलेंडर सभी डिग्री कॉलेजों को भेजा जाएगा। ताकि वह इसी के हिसाब से अपने यहां भी अपना एकेडमिक कैलेंडर तैयार करें।

परीक्षा को लेकर काफी शिकायतें मिली हैं, इसी को लेकर परीक्षा विभाग को सख्त हिदायत दी गई है। सभी प्रक्रिया को टाइम से व्यवस्थित करें। जिसे यूनिवर्सिटी की पूरी व्यवस्था पटरी पर लाई जा सके।

प्रो। एसपी सिंह, वीसी, एलयू