- नए सेशन से सभी स्टूडेंट्स को टाइम टेबल, एग्जाम आदि की जानकारी मोबाइल पर

- लगातार स्टूडेंट्स की ओर से मिलने वाले शिकायतों को देखते हुए वीसी ने दिए आदेश

LUCKNOW :

एलयू की ओर से अब स्टूडेंट्स को मोबाइल फोन पर ही सभी सूचनाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। यूनिवर्सिटी प्रशासन इसकी तैयारी कर रहा है। अभी तक यूनिवर्सिटी सभी सूचनाएं और जानकारी अपनी वेबसाइट पर अपलोड करता था। कई बार स्टूडेंट्स वेबसाइट न देखने के कारण इन सूचनाओं के बारे में नहीं जान पाते थे। यूनिवर्सिटी अब इस समस्या को समाप्त करने के लिए सभी स्टूडेंट्स को उनके मोबाइल फोन पर ही जानकारी मुहैया कराने की तैयार कर रही है।

एडमिशन के समय से तैयार होगा डाटा

यूनिवर्सिटी प्रशासन स्टूडेंट्स को उनके मोबाइल नंबर पर ही सभी सूचनाएं उपलब्ध कराने को नेटवर्क तैयार कर रहा है। इसी क्रम में इस बार यूनिवर्सिटी सहित कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया के दौरान स्टूडेंट्स से उनका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आदि भी मांगी गई है। इसके बाद यूनिवर्सिटी की ओर से स्टूडेंट्स के मोबाइल नंबर का एक डाटा तैयार किया जाएगा। इसके बाद यूनिवर्सिटी सभी जरूरी सूचनाएं सीधे स्टूडेंट्स के मोबाइल नंबर पर उपलब्ध कराएगी।

अगले सेशन से होगी शुरुआत

यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि इस योजना की अगले सेशन से शुरुआत कर दी जाएगी। इसके अलावा यूनिवर्सिटी के हर डिपार्टमेंट में एक वाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा। जिसमें स्टूडेंट्स को पर डे के क्लासेस का टाइम टेबल भी भेजा जाएगा। ताकि स्टूडेंट्स को यह पता चल सके की किस सब्जेक्ट का पीरियड है और कौन प्रोफेसर पढ़ाने आ रहा है।

मोबाइल एप से शिकायतों का निस्तारण

इसके अलावा स्टूडेंट्स की छोटी मोटी शिकायतों को निस्तारित करने के लिए यूनिवर्सिटी अपने मोबाइल एप को और मजबूत करेगी। इस एप पर स्टूडेंट्स को शिकायत करने के साथ ही फीस जमा करने सहित सभी सुविधाएं ऑनलाइन मिल जाएंगी।

कोट

इस बार स्टूडेंट्स के मोबाइल नंबर और ईमेल का अलग से डाटा तैयार कर, सम्बन्धित विभागों को भेजा जाएगा। ताकि वह सभी जानकारियों के लिए इन नंबरों का प्रयोग कर सकें।

प्रो। अनिल मिश्रा, एडमिशन कोऑर्डिनेटर