350 से अधिक सीटें बढ़ेंगी

3500 के करीब कुल सीटें

120 एलएलबी कोर्स की सीटें

- एलयू यूजी कोर्सेस में लगभग साढ़े तीन सौ से अधिक सीटें बढ़ी

LUCKNOW :

एलयू में इस साल यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए आए रिकॉर्ड आवेदनों को देखते हुए सभी यूजी कोर्सेस की सीटों में दस प्रतिशत का इजाफा किया है। यूनिवर्सिटी वीसी प्रो। एसपी सिंह की अध्यक्षता में हुई प्रवेश समिति की बैठक में इस को मंजूरी दी गई। बता दें कि इस बार यूनिवर्सिटी में अभी तक के इतिहास में 28 हजार से अधिक स्टूडेंट्स ने विभिन्न यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन किया है।

350 से अधिक सीटें बढ़ेगी

एडमिशन कोऑर्डिनेटर प्रो। अनिल मिश्रा ने बताया कि सभी कोर्सेस की सीटों में इजाफा किया गया है। दस प्रतिशत सीटों का इजाफा होने के साथ ही एलयू में इस सेशन में 350 से अधिक सीटें बढ़ेंगी। यूनिवर्सिटी में मौजूदा समय में कुल 3500 के आसपास यूजी की कुल सीट हैं, इसमें से लगभग 120 एलएलबी कोर्स की सीट हैं। हालांकि एलएलबी कोर्स में सीटें बढ़ाने के लिए बार काउंसिल ऑफ इंडिया की मंजूरी जरूरी है। ऐसे में मंडे को केवल 120 सीटों पर ही एडमिशन की काउंसिलिंग शुरू होगी। बता दें कि यूनिवर्सिटी प्रशासन ने मंडे से अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू होनी है। पहले दिन एलएलबी फाइव इयर और बीकॉम रेगुलर और बीकॉम ऑनर्स में एडमिशन होना है।

इसी काउंसिलिंग से होंगे एडमिशन

प्रो। अनिल मिश्रा ने बताया कि यूजी के जिन-जिन कोर्सेस की सीटों में बढ़ोत्तरी की गई है, उन सभी में एडमिशन इसी काउंसिलिंग प्रक्रिया के माध्यम से लिए जाएंगे। मंडे को होने वाली काउंसिलिंग प्रक्रिया में बढ़ाई गई सीटों पर भी काउंसिलिंग होगी।

हॉस्टल का भी आवंटन

प्रो। मिश्रा ने बताया कि यूजी कोर्सेस में जिन स्टूडेंट्स का एडमिशन कंफर्म हो जाएगा। उन्हें एडमिशन फीस उसी समय जमा करनी होगी। इसके साथ ही जिन स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी में हॉस्टल आवंटन के लिए आवेदन करना है। वह प्रक्रिया भी काउंसिलिंग के साथ ही पूरा करनी होगी।

विभिन्न कोर्सेस में बढ़ाई गई सीटें

कोर्स का नाम मौजूदा सीटें बढ़ी सीटें

बीकॉम रेग्यूलर 450 45

बीकॉम सेल्फ फाइनेंस 240 24

बीकॉम ऑनर्स 100 10

बीएससी बायो 280 28

बीएससी मैथ्स 450 45

बीए 1710 171

बीए ऑनर्स (तीन कोर्स) 180 18