- फर्जीवाड़ा रोकने के लिए एलयू प्रशासन ने उठाया कदम

- यूजी व पीजी के इंटर्नल असेसमेंट के लिए बनेगा क्वेश्चन बैंक

luknow@inext.co.in

LUCKNOW :

एलयू में अब स्टूडेंट्स को सेशनल एग्जाम पेपर पर नहीं देने होंगे। यूनिवर्सिटी सेशनल एग्जाम ऑनलाइन कराने की तैयारी कर रही है। इसके लिए एलयू स्टूडेंट्स को लॉगिंग आईडी और पासवर्ड मुहैया कराएगी। इसके साथ ही कॉलेजों को प्रैक्टिकल एग्जाम होने के तुरंत बाद मा‌र्क्स वेबसाइट पर अपडेट करने होंगे। ताकि यह पता चल सके कि स्टूडेंट को एग्जाम में कितने मा‌र्क्स मिले हैं और कितने स्टूडेंट प्रैक्टिकल एग्जाम में शामिल हुए हैं। यही नहीं एलयू इंटर्नल असेसमेंट एग्जाम के लिए क्वेश्चन बैंक भी बनाएगा, जिसे एलयू के साथ सभी कॉलेजों को भेजा जाएगा। इसी के आधार पर कॉलेजों को एग्जाम कराना होगा।

एग्जाम बाद अपडेट होंगे मा‌र्क्स

प्रैक्टिकल एग्जाम खत्म होने के बाद वेबसाइट पर मा‌र्क्स अपडेट होने से प्रैक्टिकल के नाम पर होने वाला फर्जीवाड़ा रुक जाएगा। वहीं इंटर्नल असेसमेंट के लिए यूनिवर्सिटी यूजी और पीजी दोनों के लिए क्वेश्चन बैंक बनाएगी। जिससे स्टूडेंट ऑनलाइन एग्जाम में शामिल होने से पहले उसकी तैयारी कर सकेंगे। एलयू वीसी प्रो। एसपी सिंह ने कहा कि इसी को ध्यान में रखते हुए नए कॉलेजों को मान्यता तभी दी जाएगी जब उनके यहां आधुनिक लेवल की कंप्यूटर लैब होगी।

दस हजार स्टूडेंट्स को बेनिफिट

एलयू की इस नई व्यवस्था से प्रैक्टिकल एग्जाम के नंबर देर से मिलने, इंटर्नल एग्जाम में नंबर बढ़ाने और घटाने का खेल रुक जाएगा। एलयू के इस कदम से तकरीबन दस हजार स्टूडेंट्स को लाभ मिलेगा।

प्रैक्टिकल एग्जाम में हुआ था फर्जीवाड़ा

मालूम हो कि 20 जून को एलयू में बीपीएड फ‌र्स्ट व सेकेंड सेमेस्टर के प्रैक्टिकल एग्जाज में फर्जीवाड़ा सामने आया था। जिसमें आर्यावर्त कॉलेज में बीपीएड के फ‌र्स्ट व सेकेंड इयर के प्रैक्टिकल एग्जाम एक ही दिन कराए गए थे। जिसकी शिकायत स्टूडेंट्स ने एलयू वीसी से की थी। जिसमें प्रैक्टिकल एग्जाम एक ही दिन कराने के साथ ही गैरहाजिर स्टूडेंट्स को प्रेजेंट दिखाया गया था।

कैंसिल हुए थे एग्जाम

जानकारी होने पर एलयू ने सभी बीपीएड कॉलेजों के प्रैक्टिकल एग्जाम कैंसिल कर दिए थे। जिसके बाद एलयू ने प्रैक्टिकल व इंटर्नल एग्जाम में सुधार करने के लिए डीन आ‌र्ट्स की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया था। कमेटी ने वीसी को ऑनलाइन इंटर्नल असेसमेंट एग्जाम कराने के साथ प्रैक्टिकल एग्जाम के मा‌र्क्स उसी समय वेबसाइट पर अपडेट करने का प्रस्ताव दिया। जिसे यूनिवर्सिटी नए सेशन से प्रभावी ढंग से कॉलेजों में लागू करने जा रही है।

महत्वपूर्ण चेंजेज

- प्रैक्टिक्ल एग्जाम का शेड्यूल, मा‌र्क्स और अटेंडेंस ऑनलाइन उपलब्ध करानी होंगी।

- इंटर्नल असेसमेंट के लिए ऑनलाइन एग्जाम होंगे।

- यूजी व पीजी में इंटर्नल असेसमेंट के लिए बनेगा क्वेश्चन बैंक

- ऑनलाइन इंटर्नल असेसमेंट एग्जाम के लिए हर स्टूडेंट्स को मिलेगा लॉगिंग आईडी

- इसी आईडी से स्टूडेंट्स दे सकेंगे ऑनलाइन एग्जाम

- एग्जाम पूरा होने के बाद खुद लॉक हो जाएगा क्वेश्चन पेपर