- 11 जून से एलयू के यूजी कोर्सेस की काउंसिलिंग

- दो सेंटर्स पर एलयू आयोजित करेगा काउंसिलिंग

LUCKNOW :

एलयू के अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया का शेड्यूल जारी कर दिया है। यूजी कोर्स में सबसे पहले फाइव इयर लॉ और बीकॉम रेगुलर कोर्स में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग होगी। शेड्यूल के अनुसार काउंसिलिंग 11 जून से शुरू होगी। एलयू प्रशासन तीन हफ्ते के अंदर काउंसिलिंग की प्रक्रिया पूरी करेगा। यूजी की काउंसिलिंग 29 जून को समाप्त होगी।

यह है काउंसिलिंग का शेड्यूल

एडमिशन कोऑर्डिनेटर प्रो। अनिल मिश्रा के मुताबिक 11 व 12 जून को एक सेंटर पर एलएलबी फाइव इयर कोर्स की काउंसिलिंग होगी। जबकि दूसरे सेंटर पर 11 से 14 तारीख तक बीकॉम रेगुलर की काउंसिलिंग होगी। वहीं 13 से 24 जून तक एक सेंटर पर बीए व बीए ऑनर्स की काउंसिलिंग की जाएगी। जबकि दूसरे सेंटर पर बीएससी मैथ्स की काउंसिलिंग 18 से 22 तारीख के बीच की जाएगी। इसी सेंटर पर 20 जून को बीसीए, 23 व 24 तारीख को बीएससी बॉयोलॉजी कोर्स में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग होगी। इसके अलावा पहले सेंटर पर 25 व 26 जून को बीए व बीएएफ कोर्स की काउंसिलिंग होगी। वहीं 27 तारीख को फिर से बीए व बीए ऑनर्स के साथ डिप्लोमा इन फाइन आ‌र्ट्स विषय की काउंसिलिंग की जाएगी। वहीं दूसरे सेंटर पर 26, 27 व 28 जून को बीबीए व एमबीए फाइव इयर की काउंसिलिंग होगी। जबकि 28 व 29 तारीख को पहले सेंटर पर बीकॉम सेल्फ फाइनेंस कोर्स के लिए काउंसिलिंग होगी। प्रो। अनिल मिश्रा ने बताया कि काउंसिलिंग प्रक्रिया एलयू के ओल्ड कैंपस में ही होगी। इसके लिए कैंपस में दो सेंटर बनाए जाएंगे। अभी सेंटर नहीं तय हुए हैं। इसका डिटेल बाद में जारी किया जाएगा।

ऑनलाइन होगी काउंसिलिंग

काउंसिलिंग की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। स्टूडेंट्स अपने लॉगइन आईडी के जरिए काउंसिलिंग में शामिल होंगे। स्टूडेंट्स को काउंसिलिंग के समय सबसे पहले डॉक्यूमेंट का वेरीफिकेशन करना होगा। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के नंबर, अगर कैटेगरी से हैं तो उसका सर्टिफिकेट, आय प्रमाण पत्र, आदि जरूरी होगा। इसकी जानकारी ऑनलाइन भरनी होगी। इस दौरान फीस भी जमा करनी होगी।

बॉयोमैट्रिक अटेंडेंस

साथ ही बॉयोमैट्रिक उपस्थिति दर्ज होगी। इससे वेरीफिकेशन हो जाएगा कि एंट्रेंस एग्जाम में वहीं स्टूडेंट्स शामिल हुआ था की नहीं। प्रो। मिश्रा ने बताया कि रैंक के आधार पर स्टूडेंट्स को तय समय पर बु़लाया जाएगा। अगर कोई स्टूडेंट्स तय समय से 30 से अधिक देरी से आता है तो उसे काउंसिलिंग में शामिल नहीं किया जाएगा। इसलिए समय पर पहुंचना अनिवार्य होगा।

यह डॉक्यूमेंट लाना है अनिवार्य

- फोटो आईडी, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, डीएल, पासपोर्ट

- हाईस्कूल की मार्कशीट व सर्टिफिकेट

- इंटरमीडिएट की मार्कशीट

- चार पासपोर्ट साइज फोटो

- जाति प्रमाण पत्र

- आय प्रमाण पत्र

- वेटेज सर्टिफिकेट