- मार्च के तीसरे सप्ताह में ऑनलाइन जारी होंगे यूजी कोर्सेस के आवेदन फॉर्म

- मई के दूसरे वीक में एंट्रेंस एग्जाम कराने की तैयारी

LUCKNOW :

एलयू 2018-19 के नए एकेडमिक सेशन को इस बार पांच जुलाई से शुरू करने की घोषणा की गई है। यूनिवर्सिटी का यह सत्र इस बार दस दिन पहले शुरू होगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने अपनी एडमिशन प्रक्रिया में बदलाव किया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन इस बार 19 मार्च से अंडर ग्रेजुएट, यूजी के विभिन्न कोर्सेस के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू करेगा।

प्रस्ताव तैयार

इसके लिए एडमिशन कमेटी की ओर से प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। जिसे आगामी 29 दिसंबर को वीसी की अध्यक्षता में सभी डीन और एचओडी की बैठक में रखा जाएगा। ज्ञात हो कि एलयू प्रशासन ने सेशन 2017-18 के लिए यूजी एडमिशन की प्रक्रिया 14 जुलाई और पीजी कोर्सेस के लिए एडमिशन की प्रक्रिया 22 जुलाई को पूरी कर ली थी।

पूरे अप्रैल ऑनलाइन आवेदन

यूनिवर्सिटी के एडमिशन सेल के सूत्रों का कहना है कि इस बार यूपी बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम जल्द समाप्त हो रहे हैं। ऐसे में यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को जल्दी एडमिशन के लिए आकर्षित करना चाह रही है। पहले से तय एकेडमिक सेशन के लिए आवेदन फॉर्म 19 मार्च के आसपास ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। स्टूडेंट्स को पूरे अप्रैल मंथ के दौरान आवेदन का मौका दिया जाएगा।

मई के सेकेंड वीक में एंट्रेंस

प्रस्तावित शेड्यूल के अनुसार सभी कोर्सेस में एंट्रेंस के लिए एडमिट कार्ड मई के फ‌र्स्ट वीक में जारी होंगे। सेकेंड वीक में यूजी के सभी कोर्सेस के एंट्रेंस एग्जाम कराए जाएंगे। इसके बाद मई लास्ट या फिर जून के फ‌र्स्ट वीक में सभी कोर्सेस के एंट्रेंस का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

बाक्स

15 दिन चलेगी काउंसिलिंग

एलयू के सूत्रों का कहना है कि नए सेशन में एडमिशन के लिए जो शेड्यूल तैयार हुआ है। उसके अनुसार 15 जून से यूजी के सभी कोर्सेस में एडमिशन काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू करने की बात कही गई है। साथ ही इन सभी कोर्सेस की काउंसिलिंग हर हाल में 30 जून तक पूरा करने की बात की गई है। ताकि एलयू की ओर से इस बार पांच जुलाई से ही नया सेशन आधिकारिक तौर पर शुरू किया जा सके।

कोट

अभी प्रस्ताव पर काम चल रहा है। 29 को वीसी, डीन और सभी एचओडी की बैठक में प्रस्ताव रखा जाएगा। जिस पर अंतिम निर्णय वहीं पर होगा।

प्रो। अनिल मिश्रा, एडमिशन कोऑर्डिनेटर