- सेल्फ फाइनेंस कोर्स के अलावा अलग से ली क्लास तो उसका नहीं होगा पेमेंट

- आ‌र्ट्स कॉलेज की गेस्ट फैकेल्टी को भेजा गया नोटिस

LUCKNOW :

एलयू में अब सेल्फ फाइनेंस कोर्स में गेस्ट फैकेल्टी जितनी क्लास पढ़ाएंगी उसे उतने ही दिन का पैसा दिया जाएगा। अगर कोई फैकेल्टी सेल्फ फाइनेंस कोर्स के अलावा अलग से कोई क्लास लेती है तो उसका पेमेंट नहीं किया जाएगा। साथ ही अब सेल्फ फाइनेंस कोर्स में डिमांड के अनुसार ही गेस्ट फैकेल्टी रखने की अनुमति दी जाएगी। एलयू वीसी प्रो। एसपी सिंह के पास विभिन्न विभागों के सेल्फ फाइनेंस कोर्स में जरूरत से ज्यादा शिक्षक रखने की शिकायतें आई हैं।

बिल में होता है हेरफेर

एलयू वीसी प्रो। एसपी सिंह का कहना है कि एलयू में बड़े पैमाने पर सेल्फ फाइनेंस कोर्स के शिक्षक अपने कोर्स के अलावा रेगुलर कोर्स में भी पढ़ा रहे हैं। जबकि इनका चयन सिर्फ सेल्फ फाइनेंस कोर्स के लिए हुआ है। कई बार एचओडी इनके बिल में हेरफेर कर उसे पास कराने के लिए भेज देते हैं। पहले भी गेस्ट फैकल्टी निर्धारित से अधिक क्लासेस पढ़ते मिली हैं।

एचओडी पर होगा एक्शन

वीसी ने बताया कि अब किसी भी कोर्स में अगर सेल्फ फाइनेंस के शिक्षक रेगुलर कोर्स में पढ़ाते मिले तो उस विभाग के एचओडी पर एक्शन होगा। सभी एचओडी को आदेश जारी किया गया है कि वह जहां तक हो सके रेगुलर क्लास के साथ सेल्फ फाइनेंस की क्लास भी लें। प्रो। सिंह का कहना है कि यूनिवर्सिटी सेल्फ फाइनेंस कोर्स का संचालन मुनाफे के लिए करता है। अगर ऐसे में इन कोर्स में पढ़ाने वाले शिक्षक रेगुलर कोर्स भी पढ़ाएंगे तो एलयू को बड़े स्तर पर आर्थिक नुकसान होगा।

आठ गेस्ट फैकेल्टी को नोटिस

प्रो। एसपी सिंह ने बताया कि इसी कड़ी में पहली कार्रवाई आ‌र्ट्स कॉलेज में की गई है। यहां मौजूदा समय में आठ गेस्ट फैकेल्टी हैं। जबकि कॉलेज में 42 शिक्षकों की नियुक्ति है। वहीं छात्रों की संख्या भी इतनी नहीं है कि शिक्षकों की कमी हो। वहीं दूसरी ओर आ‌र्ट्स कॉलेज की पूरे साल की आमदनी सवा करोड़ के आसपास है। जबकि पूरे साल में शिक्षकों व कर्मचारियों की सैलरी पर आठ करोड़ से अधिक खर्च होता है। ऐसे में आ‌र्ट्स कॉलेज के रेगुलर शिक्षकों को ही अब सेल्फ फाइनेंस कोर्स पढ़ाना होगा। यहां की गेस्ट फैकेल्टी को एक माह का नोटिस देकर बाहर करने को कह दिया गया है।