जूते में था एक किलो सोना

- चौधरी एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने पकड़ा

- जूते के सोल में छिपा रखे थे सोने के दस बिस्किट

LUCKNOW :

सिंगापुर से तस्करी कर लखनऊ लाये गये एक किलो सोने के साथ कस्टम विभाग के अधिकारियों ने एक युवक को अरेस्ट किया है। युवक ने अपने जूतों में 100-100 ग्राम के दस बिस्किट छिपा रखे थे। कस्टम विभाग के अधिकारियों ने अरेस्ट कर उसे मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जहां से उसे जेल भेज दिया गया। सोने की तस्करी के लिए लखनऊ का इस्तेमाल होता रहा है, हालांकि कस्टम विभाग के अधिकारी ऐसी तस्करी को नाकाम भी करते रहे हैं।

अलग डिजाइन का था जूता

एक्साइस ड्यूटी कमिश्नर एसके शर्मा ने बताया कि मंगलवार की रात सिंगापुर से आयी टाइगर एयरलाइन की फ्लाइट टीआर 2676 के पैसेंजर्स की तलाशी कस्टम विभाग के अधिकारियों द्वारा ली जा रही थी। इसी दौरान कस्टम विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर शशि शेखर को अलग डिजाइन का जूता पहने हुए एक शख्स नजर आया। उसकी तलाशी ली गयी तो जूते के तलवे में सिले हुए 100-100 ग्राम के 10 बिस्कुट बरामद हुए। युवक ने अपना नाम रौशन ठाकुर बताया जो कोलकाता का रहने वाला है। कमिश्नर एक्साइस ड्यूटी के मुताबिक इस गोल्ड की कीमत लगभग 31 लाख रुपये है, जिसे जब्त कर लिया गया है, और रौशन ठाकुर को गिरफ्तार कर लिया गया है.

बॉक्स

क्यों होती है सोने की तस्करी

कस्टम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि दर असल अलग अलग देशों में सोने के रेट भी अलग अलग हैं। अलग अलग इंपोर्ट ड्यूटी होने से स्मगलिंग के लिए गोल्ड को तस्करी के लिए फायदे का सौदा माना जाता है। जिस गोल्ड की कीमत इंडिया में 31 लाख रुपये है वही गोल्ड सिंगापुर में 24 से 26 लाख रुपये तक है। इसके अलावा दुबई और इंडिया में भी टैक्स समेत गोल्ड की कीमत में पांच लाख रुपये तक का फर्क है। एक अधिकारी ने बताया कि तस्करी के लिए तरह तरह के तरीके ईजाद किये जाते हैं। पिछले साल लखनऊ एयरपोर्ट पर दो युवक पकड़े गये थे जो अपने गुदा में डेढ़ किलो सोना छिपाकर ला रहे थे। वहीं सिगरेट की डिब्बी में, साबुन में, सीरप की शीशी में, एलईडी टीवी में, अंडरवीयर में गोल्ड छिपाकर तस्करी की घटनाएं देश के अलग अलग हिस्सों में सामने आती रहती हैं।