- सिविल अस्पताल बनेगा सुपर स्पेशिलियटी हॉस्पिटल

- चिडि़याघर के पीछे कुकरैल बंधे की जमीन का होगा सौंदर्यीकरण

- हरदोई रोड पर बनेगा 400 केवी का उपकेंद्र

- कुकरैल बायो डायवर्सिटी हेरिटेज जोन घोषित

LUCKNOW: राज्य सरकार ने राजधानी को भी कई सौगातें दी हैं। गुरुवार को कैबिनेट बैठक में सिविल अस्पताल को सुपर स्पेशिलियटी हॉस्पिटल बनाने के लिए सूचना निदेशालय की जमीन देने का निर्णय लिया गया। साथ ही चिडि़याघर के पीछे कुकरैल नाले के इर्द-गिर्द की जमीन पर इनवायरमेंट पार्क और एसटीपी बनाने का रास्ता भी साफ हो गया। कैबिनेट ने कुकरैल को बायो डायवर्सिटी हेरिटेज जोन घोषित करने का निर्णय भी लिया है।

सौगात 1

मुफ्त दी जाएगी जमीन

कैबिनेट ने पार्क रोड स्थित माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में रिक्त 3823 वर्ग मीटर भूमि सूचना विभाग को मुफ्त देने का निर्णय लिया है। यह भूमि प्राप्त होने के बाद भवन निर्माण कराकर एक फ्लोर माध्यमिक शिक्षा विभाग को नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय से भूमि प्राप्त होने के बाद सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा सूचना निदेशालय परिसर की भूमि चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी चिकित्सालय के विस्तारीकरण एवं आधुनिकीकरण के लिए नि:शुल्क हस्तान्तरित कर दी जाएगी।

सौगात 2

274 करोड़ रुपए की स्वीकृति

लोहिया पथ का होगा कायाकल्प

कैबिनेट ने लोहिया पथ से सटी कुकरैल नाले के इर्द-गिर्द की जमीन के विकास को मंजूरी प्रदान कर दी है। लोहिया पथ, चिडि़याघर, डीजीपी ऑफिस एवं डालीबाग के बीच में हैदर कैनाल के दोनों तरफ के रिक्त स्थान के विकास कार्य के लिए 120 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण के लिए 247 करोड़ रुपये की वित्तीय एवं प्रशासकीय स्वीकृति भी प्रदान कर दी है। मालूम हो कि राज्य सरकार इस जगह पर इनवायरमेंट पार्क बनाने की कवायद में है। वहीं एसटीपी से शोधित जल को हैदर कैनाल के इसी स्थान पर प्रस्तावित पार्क एवं सौन्दर्यीकरण तथा सिंचाई, फाउंटेन एवं अन्य कायरें में प्रयोग किया जाएगा। इस प्रायोजना से प्रतिदिन 20 हजार किलोवॉट विद्युत का उत्पादन भी होगा, जिससे प्रायोजना पर होने वाले कुल विद्युत ऊर्जा की 50 प्रतिशत की पूर्ति इसी विद्युत उत्पादन से पूरी हो जाएगी।

सौगात 3

134 करोड़ रुपए की मंजूरी

हरदोई रोड पर 400 केवी का उपकेंद्र

राजधानी की सुचारू विद्युत आपूर्ति के लिए हरदोई रोड पर 400 केवी उपकेन्द्र एवं संबंधित लाइन का निर्माण कराने का निर्णय भी लिया गया है। उपकेन्द्र एवं इससे संबंधित लाइनों के निर्माण के लिए तीस फीसद 134 करोड़ रुपये का शासकीय अंश दिया जाएगा जबकि शेष 70 प्रतिशत का वित्त पोषण संस्थागत वित्तीय संस्थाओं से लोन के माध्यम से प्राप्त करने की अनुमति भी प्रदान कर दी गयी है। 400 केवी उपकेन्द्र के निर्माण पर 418.11 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

सौगात 4

कुकरैल बायो डायवर्सिटी हेरिटेज जोन घोषित

कैबिनेट ने जैव विविधता की दृष्टि से महत्वपूर्ण होने के कारण केन्द्र सरकार द्वारा जारी जैव विविधता अधिनियम 2002 (द बायोलॉजिकल डाइवर्सिटी एक्ट, 2002) में इंगित प्राविधानों के तहत कुकरैल घडि़याल पुनर्वास केन्द्र को बायो डायवर्सिटी हेरिटेज जोन घोषित करने का निर्णय लिया है। इसके बाद केंद्र को अंतरराष्ट्रीय स्थल के रूप में विकसित किया जा सकेगा। नेशनल बायोडाइवर्सिटी अथॉरिटी इस स्थल का उचित वित्त पोषण सीड मनी के रूप में करेगी। इस स्थल को अधिसूचित किए जाने के फलस्वरूप यह क्षेत्र जैव विविधता संरक्षण के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कर सकेगा। संरक्षण के कार्य की दिशा में प्रदेश की प्रतिष्ठा विश्व स्तर पर बढ़ेगी।