- बिजनेस कंसल्टेंट को चुनने की प्रक्रिया शुरू

- अमेरिका समेत सिंगापुर तक की आठ की आठ कंपनियों ने दिखाया इंट्रेस्ट

LUCKNOW: मेट्रोमैन श्रीधरन के दौरे के बाद अब मेट्रो के काम की रफ्तार में तेजी आई है। बिजनेस कंसल्टेंट को चुनने के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। अमेरिका से लेकर सिंगापुर तक की आठ कंपनियां इस प्रोजेक्ट में अपना इंट्रेस्ट दिखा रही हैं। प्री बिड में जो कंपनियां शामिल हुई हैं। उनके भाग्य का फैसला चार जून को होगा। इस दिन इनमें से एक का चयन करने के बाद इसका एनाउंसमेंट एलएमआरसी की बोर्ड मीटिंग में कर दी जाएगी।

सपा सरकार लाएगी तेजी

मुख्य सचिव जावेद उस्मानी के हटाए जाने के बाद अब आलोक रंजन इस प्रोजेक्ट को देखेंगे, लेकिन यह तय है कि ख्0क्7 में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए अब सपा सरकार इस प्रोजेक्ट में कोई ढिलाई बरतने के मूड में नहीं है। माना जा रहा है कि ख्0क्म् के लास्ट में मेट्रो ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच दौड़ाई जाएगी। इस बात का वादा भी श्रीधरन चीफ मिनिस्टर अखिलेश यादव से कर चुके हैं।

प्रॉफिटिबिलिटी का रखा जाएगा ध्यान

मेट्रो स्टेशन का पूरी तरह कॉमर्शियल यूज किया जाएगा। जिससे ज्यादा से ज्यादा राजस्व वसूला जा सके। दिल्ली सहित दूसरे शहरों में भी मेट्रो स्टेशन को पूरी तरह कामर्शियल तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा है। अब इस बात पर विचार किया जाएगा कि कितने रेस्टोरेंट और शॉप बनाई जाएं। यह सभी चीजें बिजनेस कंसलटेंट के चयन के बाद ही तय होगा। अगले तीस साल तक मेट्रो की प्रॉपर्टी का अधिकतम व्यावसायिक इस्तेमाल की सलाह भी ये एजेंसी देगी।

इन कंपनियों ने भेजा प्रपोजल

सीबीआरई, अमेरिका

जेएलएल, सिंगापुर

अर्न एंड यंग इंडिया लिमिटेड

नाइट फ्रैंक इंडिया लिमिटेड

फीडबैक इंडिया वेंचर्स लिमिटेड

दारा शाह कंपनी, मुंबई

अर्बन मास ट्रांजिंट कंट्री, दिल्ली

एईकॉम लिमिटेड