- 60 दिनों में कराने का लक्ष्य, लगभग 80 हजार स्टूडेंट होंगे शामिल

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी में एनुअल एग्जाम सोमवार से शुरू हो जाएंगे। इसमें यूनिवर्सिटी और उससे संबद्ध कॉलेजों के करीब 80 हजार स्टूडेंट शामिल होंगे। एग्जाम सकुशल कराने के लिए एलयू की तरफ से आदेश पूर्व में जारी किए जा चुके हैं लेकिन इसके बाद भी अभी तक न तो यूनिवर्सिटी कैंपस में सीसीटीवी कैमरा लगा है और ना ही नकल रोकने की कोई प्रॉपर व्यवस्था की गई है।

38 एग्जाम सेंटर

इस बार एनुअल एग्जाम के लिए 38 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं। एग्जाम को लेकर एलयू ने इस बार एक और फेर बदल किया है। हर साल जहां कैंपस में एग्जाम तीन माह चलते थे, वहीं इस बार एलयू ने 60 दिनों में एग्जाम कराने का लक्ष्य रखा है।

केवल स्टूडेंट को प्रवेश

इस बार एलयू में एग्जाम के दौरान सिर्फ परीक्षार्थियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। उनके साथ कोई अन्य व्यक्ति कैंपस में प्रवेश नहीं कर सकेगा। एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को गेट नंबर 1, 2, 4 और पांच से जाने की अनुमति दी जाएगी। सुबह गेट पर परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र देखकर अंदर जाने दिया जाएगा। सुबह 7.30 बजे से एंट्री होगी। एंट्री के दौरान परीक्षार्थियों को अपने साथ मोबाइल, कोई नोट बुक या फिर किसी तरह का बैग ले जाने की अनुमति नहीं होगी। एग्जाम के दौरान यदि कोई स्टूडेंट अनुचित संसाधनों का प्रवेश करता है तो उसकी परीक्षा निरस्त की जा सकती है। एग्जाम ड्यूटी में शामिल टीचर्स और कर्मचारी गेट नंबर-2 और 4 पर अपने वाहन खड़ा करा सकेंगे और यहीं से अंदर भी जा सकेंगे।

बॉक्स

केंद्रों पर सीसीटीवी लगाने के निर्देश

सभी सेंटर्स पर सीसीटीवी लगाने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में सिर्फ बरामदे में कैमरे लगाने से काम नहीं चलेगा। सभी परीक्षाकक्षों का वीडियो भी सेव रखना होगा। परीक्षा कक्ष में यदि कोई छात्र नकल करता पकड़ा जाता है तो उसे नोटिस दिया जाएगा और उसके हस्ताक्षर भी लिए जाएंगे। सिटिंग प्लान में स्टूडेंट्स कोई गड़बड़ी नहीं कर सकेंगे। उन्हें सिटिंग प्लान के अनुसार ही बैठना होगा।