- आज से ऑनलाइन भरे जाएंगे फार्म

Meerut . सीसीएसयू में नए सेशन में कई बंद हुए एमफिल कोर्स को स्टूडेंट्स की डिमांड देखते हुए फिर से शुरु करने की तैयारी की गई है, ऐसे में नए साल में कई कोर्स ऐसे होंगे, जिनमें एमफिल करने की चाह वाले स्टूडेंट्स को मौका मिलेगा. ऐसे में विवि में इनके लिए एंट्रेंस टेस्ट कराने की तैयारी है. जिसके लिए 20 अप्रैल से फार्म ऑनलाइन भरे जाएंगे.

होगा एंट्रेस एग्जाम

सीसीएसयू के प्रेस प्रवक्ता डॉ. प्रशांत कुमार ने बताया कि एमफिल कोर्स के लिए एंट्रेंस क्लीयर करना जरुरी होगा, तभी एडमिशन मिलेगा, स्टूडेंट्स की रुचि देखते हुए कोर्स शुरु किए गए है.

होंगे कोर्स शुरु, मिलेगा लाभ

विवि में आगामी सत्र में हिंदी, संस्कृत, टॉक्सोलोजी , माइक्रोबायोलॉजी, व हॉस्पिटल मैनेजमेंट कोर्स शुरु किया जा रहा है. हिंदी व संस्कृत में शिक्षक नहीं होने से इनमें एमफिल बंद कर दी गई थी, लेकिन स्टूडेंट्स की डिमांड के अनुसार एमफिल शुरु होने जा रही है. इनमें टॉक्सोलोजी व माइक्रोबायोलॉजी एवं हॉस्पिटल मैनेजमेंट में भी इस साल से पहली बार एमफिल शुरु होने जा रही है. इन कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेस होगा, जिसके लिए 20 अप्रैल से प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी, प्रक्रिया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से होगी.

इन कोर्स में होगी प्रवेश परीक्षा

एमफिल, एमपीएड, एमएड, एलएलएम, जबकि कॉलेजों में एलएलएम, एमफिल, बीपीएड, बीपीईएस, एमपीईएस,बीएससी नर्सिग, बीएसी फिजिकल एजुकेशन, एंड स्पो‌र्ट्स, में एंट्रेंस होगा, जिसके बाद फिटनेस टेस्ट होगा. फिटनेस टेस्ट पास के बाद मेरिट जारी की जाएगी, इसके बाद ही स्टूडेंट्स का सिलेक्शन एडमिशन के लिए मेरिट के आधार पर होगा.