- यूपी एसटीएफ ने रंगे हाथों पकड़ी मास कॉपिंग

- देवरिया के रामगुलाम राय पीजी कॉलेज और बहादुर यादव पीजी कॉलेज का है मामला

- कई गाइड और सॉल्व पेपर हुए बरामद, पूछताछ में जुटे जिम्मेदार

GORAKHPUR: डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी में मैथ्स का पेपर आउट कराने के बाद भी नकल माफियाओं के हौसले बुलंद हैं। वह हमेशा ही एग्जाम की शुचिता को तार-तार करने की फिराक में लगे हुए हैं। शुक्रवार को नकल करा रहे शातिरों को एसटीएफ टीम ने धर-दबोचा। यह कार्रवाई देवरिया के रामगुलाम राय पीजी कॉलेज और बहादुर यादव पीजी कॉलेज में की गई, जहां से प्रिंसिपल समेत करीब डेढ़ दर्जन लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। एसटीएफ ने मौके पर से क्वेश्चन पेपर और दर्जनों गाइड्स बरामद की हैं।

दूसरे फ्लोर पर बैठे थे सॉल्वर

मिली जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को फ‌र्स्ट मीटिंग में बीएससी फ‌र्स्ट इयर मैथ्स का पेपर कंडक्ट किया जा रहा था। एएसपी और एसडीएम भाटपाररानी की अगुवाई में एसटीएफ गोरखपुर की टीम ने रामगुलाम राय पीजी कॉलेज बनकटाशिव सल्लहपुर में सुबह करीब सवा नौ बजे छापेमारी की। यहां प्रिंसिपल राजेश्वर शाही मास कॉपिंग कराते हुए रंगे हाथों पकड़े गए। जब एसटीएफ की टीम वहां पहुंची तो ग्राउंड फ्लोर पर पेपर चल रहा था, जबकि दूसरे फ्लोर पर सॉल्वर गाइड लेकर पेपर सॉल्व कर रहे थे। इसमें तीन इंटरमीडिएट कॉलेज के टीचर शामिल हैं। वहीं दो की ड्यूटी कक्ष निरीक्षक के तौर पर लगी हुई थी।

12 को हिरासत में लिया

सभी कमरों में टीम अचानक पहुंची तो अंदर अफरा-तफरी का माहौल हो गया। कक्ष निरीक्षक प्रश्न पत्र हल करा रहे थे। वहां मौके से कमरों में आंसर शीट को हल करा रहे टीचर्स को दबोच लिया। इसके बाद कॉलेज के प्रिंसिपल समेत 12 टीचर्स को हिरासत में ले लिया और इसके बाद टीम सीधे भटनी स्थित बहादुर यादव मेमोरियल पीजी कॉलेज पहुंची। वहां भी टीम कमरों में पहुंच गई और मौके से नकल सामग्री के साथ टीम ने प्रिंसिपल समेत सात टीचर्स को दबोच लिया और पकड़ कर थाने ले गई। कमरे में बंद कर पकड़े गए लोगों से एसटीएफ व एसडीएम ने पूछताछ की। अचानक कॉलेजेज पर छापेमारी के चलते पूरे इलाके में हड़कंप मचा रहा।

कॉलेज में पहले भी हो चुकी है पूछताछ

रामगुलाम राय पीजी कॉलेज सल्लहपुर बनकटा शिव और बहादुर यादव मेमोरियल पीजी कॉलेज भटनी में परीक्षा के दौरान सामूहिक नकल की शिकायत मिली थी। इस दौरान यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन की जांच टीम ने यहां कई बार छापेमारी कर परीक्षार्थियों से गोपनीय पूछताछ की थी। वहीं सीसीटीवी कैमरों की रिकॉर्डिग भी मंगवाई गई थी। इस बीच 17 अप्रैल को होने वाले बीएससी मैथ्स फ‌र्स्ट पेपर 16 अप्रैल को आउट हो जाने की वजह से एग्जाम दोबारा कंडक्ट कराया जा रहा था, जिसमें दिलेरी दिखाते हुए कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन ने मास कॉपिंग की हिम्मत की, लेकिन एसटीएफ ने उनके इरादों को नाकाम कर दिया।

बॉक्स

वीसी ने बदले केंद्राध्यक्ष

सामूहिक नकल के मामले में दो कॉलेजेज के प्रिंसिपल को अरेस्ट करने के बाद अब वीसी ने तत्काल उन्हें पद से हटा दिया है। वहीं रामगुलाम राय पीजी कॉलेज के केंद्राध्यक्ष की जिम्मेदारी बीआरडीपीजी कॉलेज के डॉ। कृष्ण कुमार ओझा को सौंपी गई है। जबकि बहादुर यादव मेमोरियल पीजी कॉलेज के केंद्राध्यक्ष का प्रभार बीआरडीपीजी कॉलेज के ही समरेंद्र कुमार वर्मा को सौंपा गया है। वहीं प्रो। श्रीवर्धन पाठक और डॉ। ध्यानेंद्र नारायण दुबे के निर्देशन में चल रहे फ्लाइंग स्क्वॉयड को उन्होंने दोनों कॉलेज में रेग्युलर निगरानी करने की जिम्मेदारी सौंपी है।