-आईआरसीटीसी ने एसबीआई से मिलकर पैसेंजर्स को दिया खास ऑफर

-टिकट बुकिंग पर यात्रियों को मिलेगा कई फायदा

VARANASI : अब पैसेंजर्स को प्लेटिनम कार्ड के यूज पर टिकट बुकिंग कराने पर जीएसटी सहित कई लाभ मिलेंगे। इस कार्ड में ट्रैवल ऑफर, फ्यूल सरचार्ज माफी से लेकर वेलकम गिफ्ट और वैल्यू बैक के भी फायदे शामिल हैं। एसबीआई और आईआरसीटीसी ने मिलकर रेल यात्रियों की सुविधा के लिए यह पहल की है। जिसका पैसेंजर्स सीधे लाभ उठा सकते हैं।


जीएसटी से ट्रांजक्शन तक पर छूट

आईआरसीटीसी की वेबसाइट से किए गए टिकट बुकिंग पर 1.8 परसेंट ट्रांजक्शन शुल्क, जीएसटी के अलावा अन्य चार्ज को चुकाने से भी राहत मिल जाएगी। जिससे टिकट अन्य ऑप्शन के मुकाबले सस्ता मिलेगा। वहीं इस कार्ड के थ्रू टिकट की बुकिंग करने पर रिवार्ड प्वाइंट भी मिलेगा। जो अगली बुकिंग में छूट देगा। यही नहीं कार्ड प्राप्त होने के 45 दिनों में आप कार्ड से 500 रुपए या अधिक राशि का ट्रांजक्शन करेंगे तो आपको इसके एवज में 350 रुपए का एक्टिवेशन बोनस रीवार्ड का प्वॉइंट भी मिलेगा।

टिकट बुकिंग पर वैल्यू बैक भी

प्लेटिनम कार्ड के थ्रू एक ओर जहां आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर यूजर्स आसानी से टिकट बुकिंग करा सकेंगे वहीं फ‌र्स्ट एसी, सेकेंड एसी, थर्ड एसी और एसी सीसी क्लास के लिए टिकट बुकिंग कराने के बाद आपको 10 परसेंट का वैल्यू बैक भी मिलेगा। एक रीवार्ड प्वॉइंट की कीमत एक रुपया है।

पैसेंजर्स की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी लगातार कई ऑफर देता रहता है। इसी क्रम में एसबीआई से मिलकर प्लेटिनम कार्ड के थ्रू कई लाभ देने की शुरुआत हुई है।

अश्विनी श्रीवास्तव, सीआरएम

आईआरसीटीसी

ये भी सुविधाएं

-यूजर्स के लिए रेलवे के अलावा एयर टिकटों की बुकिंग का भी यह एक बेहतर ऑप्शन है।

-कार्ड कैश ऑन द गो फैसिलिटी के साथ यह कार्ड मिलता है।

-यह कार्ड पूरी दुनिया में मान्यता प्राप्त है। एसबीआई का प्लेटिनम कार्ड एक प्रकार का यात्रा का कार्ड है जो कि 29 मिलियन से भी ज्यादा वीजा आउटलेट पर यूज किया जा सकता है। अकेले भारत में ही इसके सवा तीन लाख आउटलेट हैं।

-बिलों के पेमेंट में यह कार्ड कारगर है। इससे आप बिजली का बिल, बीमा की किश्त, फोन का बिल सहित दीगर यूटिलिटी बिलों का भी भुगतान आसानी से कर सकते हैं।


कार्ड से ऐसे करें टिकट बुक

-आईआरसीटीसी वेबसाइट पर पहले अपना रजिस्ट्रेशन करें।

-अपने यूजरनेम और पासवर्ड से अपने अकाउंट में लॉग इन करें।

-आईआरसीटीसी पर दी गई गाइडलाइन के अनुसार ट्रेन में टिकट का रिजर्वेशन करें।

-टिकट बुक होने पर एसबीआई कार्ड के थ्रू पेमेंट गेटवे के ऑप्शन पर जाइये और पेमेंट करें।

-आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर होने वाले सभी प्रकार के पेमेंट इस वेबसाइट के नियमों के अनुसार ही होते हैं।