allahabad@inext.co.in
ALLAHABAD: आकाशवाणी के ठीक सामने कैंटोमेंट एरिया में बने दुर्गा पूजा पंडाल के अंदर मंगलवार की रात हिस्ट्रीशीटर नीरज वाल्मीकि की हत्या कर दी गई। घटना के वक्त पंडाल में दुर्गा पूजा की तैयारी चल रही थी। बमबाजी करते हुए दो बाइक पर सवार बदमाश अंदर घुसे और फिर नीरज को टारगेट करके ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। बमबाजी और फायरिंग से पंडाल में भगदड़ मच गई। घटना में नीरज और उसका भतीजा सौरभ जख्मी हो गया। घटना के बाद भाग रहे बदमाशों ने पिस्टल लहराकर स्थानीय लोगों को खामोश कर दिया। खून से लतपथ नीरज को लेकर रिश्तेदार और दोस्त सिविल लाइंस स्थित एक प्राइवेट हास्पिटल पहुंचे जहां डाक्टरों ने एसआरएन रेफर कर दिया। एसआरएन पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो गयी। सूचना मिलने पर एसएसपी नितिन तिवारी, एसपी सिटी बृजेश कुमार श्रीवास्तव कई थानों की फोर्स लेकर अस्पताल पहुंचे। पुलिस को छानबीन में पंडाल में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज में बदमाश दिखे जरूर लेकिन समाचार लिखे जाने तक यह पता नहीं चला कि वे कौन थे।

कैंट थाने में खुली थी हिस्ट्रीशीट
कैंट थाना के सदर बाजर निवासी स्वर्गीय बाबू लाल का बेटा नीरज वाल्मीकि की थाने में हिस्ट्रीशीट खुली थी। उसका नाम माफिया डान छोटा राजन गिरोह के शूटर के तौर पर लिया जाता था। दो माह पूर्व ही वह एक मामले में नैनी जेल से छूटा था। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि नीरज ने ही आकाशवाणी के सामने दुर्गा पूजा पंडाल लगवाया था। पंडाल के साथ ही आस पास भव्य व्यवस्था कर रखी थी। रोज की तरह वह मंगलवार शाम पूजा पंडाल अपने कुछ साथियों के साथ पहुंचा था। शाम साढ़े सात बजे दो बाइक पर सवार बदमाश पहुंचे, और एक के बाद एक कई बम फोड़े और फिर फायरिंग शुरू कर दी।

प्राइवेट हॉस्पिटल ने नहीं किया भर्ती
नीरज को लेकर स्थानीय लोग सिविल लाइंस स्थित एक प्राइवेट हास्पिटल पहुंचे। जहां डाक्टरों ने उसे भर्ती कराने से मना कर दिया। इस पर गुस्साए साथियों ने हास्पिटल में हंगामा और तोड़फोड़ कर दिया। बवाल की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची तब तक परिजन नीजर को लेकर एसआरएन जा चुके थे। बवाल और हंगामे को देखते हुए एसएसपी नितिन तिवारी कई थानों की फोर्स लेकर अस्पताल पहुंचे, और मृतक के परिवार वालों से घटना के बारे में पूछताछ की।

पत्‌नी और बेटियां बेहाल
पति की मौत से पत्‌नी गुंजा का रो रोकर बुरा हाल हो गया था। उसकी दो बेटियां माहौल को देख कुछ समझ नहीं पा रही थीं कि आखिर ऐसा अचानक क्या हो गया कि परिवार के लोगों के आंखों से आंसू बह रहे हैं।

एक दर्जन से अधिक मामले
इंस्पेक्टर रमेश सिंह रावत ने बताया कि नीरज वाल्मिकी पर एक दर्जन से अधिक विभिन्न मामले दर्ज है। इसमें हत्या, हत्या का प्रयास, लूट, रंगदारी, धमकी के मामले शामिल हैं। उस पर गैंगस्टर लग चुका था। पुलिस के मुताबिक नीजर की कई लोगों से दुश्मनी चल रही थी। झूंसी में हुए रेलवे ठेकेदार की हत्या, पुलिस लाइंस के सामने लाखों लूट के बाद हत्या में शामिल था। डाक्टर बंसल मर्डर केस में भी नीजर का नाम सामने आया था।

सीसीटीवी में कैद हुए हत्यारे
पूजा पंडाल में कई सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। कैमरे में बदमाशों के आने से लेकर घटना को अंजाम देने तक की सारी गतिविधियां कैद हो गई हैं। पुलिस ने सीसीटीवी की रिकार्र्डिग को अपने कब्जे में ले लिया है। फुटेल में दिख रहे बदमाशों की पहचान की कोशिश देर रात तक जारी थी।

सुरक्षा के लिहाज से फोर्स तैनात
एसएसपी ने घटना की गंभीरता को देखते हुए पूजा पंडाल और मृतक के घर पर फोर्स तैनात कर दी है। क्राइम ब्रांच व स्वाट टीम को घटना के खुलासे के लिए लगाया है। क्राइम ब्रांच की टीम स्थानीय लोगों से पूछताछ में जुटी थी। स्थानीय पुलिस नीरज की पुरानी और नई दुश्मनी को खंगालने में जुटी थी।

इन सवालों के जवाब खोजने जरूरी

नीरज की हत्या क्यों की गयी

हत्यारों से नीरज की दुश्मनी थी या उन्हें कांट्रैक्ट किलर के रूप में यूज किया गया

कांट्रैक्ट पर मर्डर कराया गया तो सुपारी किसने दी

पंडालों के आसपास तैनात पुलिस कहां थी

सीसीटीवी फुटेज में हत्यारों की तस्वीर कैद है। मृतक का भी क्रिमिनल बैकग्राउंड है। घटना के खुलासे के लिए क्राइम ब्रांच समेत कई टीमों को लगा दिया गया है।

नितिन तिवारी, एसएसपी