प्रशासन के लेआउट प्लान पर सवाल उठा पहले दिन ही संतों ने दिया झटका

हंगामे के चलते नहीं शुरू हो सका माघ मेले में भूमि का आवंटन

ALLAHABAD: संगम क्षेत्र में माघ मेले की संस्थाओं को जमीन आवंटन लेआउट प्लान पहले दिन ही धूल चाटता नजर आया। प्लान को गलत बताते हुए दंडी संन्यासियों ने हंगामा खड़ा कर दिया। इसके चलते प्रशासनिक अधिकारी भूमि आवंटन का कार्य शुरू नहीं कर पाए।

आवंटन के पहले दिन ही हंगामा

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मंगलवार को सबसे पहले दंडी स्वामी नगर के लिए भूमि आवंटित की जानी थी। इसके लिए अखिल भारतीय दंडी संन्यासी प्रबंधन समिति के अध्यक्ष स्वामी विमलदेव आश्रम व महामंत्री स्वामी दंडी ब्रह्माश्रम की अगुवाई में दंडी संन्यासी गंगोत्री शिवाला मार्ग पर पहुंचे। प्रशासनिक अधिकारियों ने प्रकिया शुरू की। लेकिन रामानुज मार्ग पश्चिम की ओर बढ़ा दिए जाने और कटान की वजह से भूमि कम होने पर सन्यासी आक्रोशित हो उठे। संन्यासियों ने आचार्य बाड़ा की ओर भूमि देने की मांग की।

आचार्य बाड़ा की ओर मांगी भूमि

इस वजह से काफी देर तक असमंजस की स्थिति बनी रही। संन्यासियों का कहना था कि पिछले वर्ष तक रामानुज मार्ग के पश्चिम में छह गाटा मिलता था वहां अब एक गाटा देने का क्या मतलब है। इसलिए आचार्य बाड़ा की तरफ भूमि दी जाए। इसके लिए आचार्य बाड़ा के स्वामी कौशलेन्द्र प्रपन्नाचारी से वार्ता भी की गई लेकिन बाड़े की ओर दंडी संन्यासियों को भूमि दिए जाने पर सहमति नहीं बनी।

ले आउट प्लान ही गलत

स्वामी दंडी ब्रह्माश्रम ने बताया कि प्रशासन का ले आउट प्लान गलत है। रामानुज मार्ग पश्चिम की ओर बढ़ा दिया गया है। जिसकी वजह से दंडी स्वामी नगर की भूमि कम हो गई। ऊपर से गंगा की कटान से भी कई बीघा जमीन चली गई। इसलिए आवंटन नहीं होने दिया गया।

बेनतीजा रही बातचीत

मेला क्षेत्र से निकलकर दंडी संन्यासी सीधे मेलाधिकारी कार्यालय पहुंचे। संन्यासियों ने मेला अधिकारी आशीष कुमार मिश्र से रामानुज मार्ग के पूर्वी तरफ दो गाटा देने की मांग की लेकिन मेलाधिकारी इस पर तैयार नहीं हुए और वार्ता विफल हो गई। देर शाम दोबारा हुई वार्ता भी बेनतीजा रही।

प्रशासन के रुख पर टिकीं निगाहें

भूमि आवंटन के पहले ही दिन विवाद के बाद अब सात दिसम्बर को दंडी स्वामी नगर और आचार्य बाड़ा के लिए किस तरह से भूमि का आवंटन किया जाएगा। इसी बात पर सबकी नजर टिकी है, क्योंकि दंडी संन्यासी अपनी मांग से पीछे हटने के मूड में दिखाई नहीं दे रहे हैं।