20 व 21 दिसम्बर को होना है संन्यासियों को भूमि आवंटन

आवंटन को लेकर एक बार फिर दो गुट हुए आमने-सामने

मेलाधिकारी के साथ दो चक्र की बातचीत के बाद भी तनाव बरकरार

ALLAHABAD: संगम तीरे माघ मेले की तैयारियां तेज हो गई हैं। इस बीच साधु-संन्यासियों को दी जाने वाली भूमि के आवंटन को लेकर एक बार फिर विवाद गहराया है। खाक चौक की कमान संभालने के लिए संन्यासियों के दो गुट आमने-सामने खड़े हो गए हैं। जहां सतुआ बाबा आश्रम, काशी के महामंडलेश्वर संतोषदास ने मेलाधिकारी से पिछले वर्ष की तरह ही भूमि आवंटिन करने की अपील की है। वहीं दूसरे गुट की कमान संभाल रहे महामंडलेश्वर माधवदास ने साफ कर दिया है कि पिछले वर्ष की तर्ज पर भूमि का आवंटन हुआ तो उनके साथ 165 मुकामधारी मेला का बहिष्कार करेंगे।

दोनों पक्ष अपनी बात पर अड़े

दोनों गुटों को साथ बैठाकर मेलाधिकारी आशीष कुमार मिश्र ने बातचीत कराई, लेकिन दोनों पक्ष अपनी-अपनी मांगों पर अड़े रहे। इसके चलते एक बार फिर खाक चौक के भूमि आवंटन में पेंच फंसता नजर आ रहा है। बता दें कि पिछले वर्ष मेला प्रशासन के कार्यालय पर माधवदास ने अपने समर्थक संन्यासियों को लेकर 15 दिनों तक धरना दिया था। विवाद बढ़ा तो पुलिस फोर्स ने धरना दे रहे संन्यासियों को प्रशासन कार्यालय से बलपूर्वक हटा दिया था। इसके बाद भूमि आवंटन की प्रकिया मकर संक्रान्ति के बाद शुरु हुई थी।

हमारे लिए संत समाज एक बराबर है। सभी संतों को जमीन दी जाएगी। जिन संतों का आपस में विवाद चल रहा है उसे सुलझाने का प्रयास किया जाएगा। जिस तरह पिछले वर्ष खाक चौक के लिए जमीन आवंटित की गई थी। उस तरह से इस बार भी आवंटन कराया जाएगा।

आशीष कुमार मिश्र, मेलाधिकारी