खाक चौक में एक दर्जन से अधिक संतों के पंडाल देश के मंदिरों के माडल पर बनेंगे

कोलकता के कारीगर और वहीं के सामान से होंगे तैयार, शिविरों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

ALLAHABAD: माघ मेले में इस बार संतों के पंडाल का अलग नजारा दिखाई देगा। खाक चौक क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक संतों के शिविरों का पंडाल महाराष्ट्र के कैलाशा मंदिर, रेणुकादेवी मंदिर, अष्ट विनायक मंदिर व दत्ता मंदिर की तर्ज पर बनाया जाएगा। वहीं कर्नाटक के प्रख्यात मंदिर महाबलेश्वर व राम मंदिर की भी भव्यता देखने को मिलेगी। यही नहीं पंडालों में एक नहीं बल्कि सात रंगों का मिश्रण शामिल रहेगा। साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जाएंगे।

एक से एक मंदिरों का होगा नजारा

खाक चौक में मोर पंखी मोर ध्वज शिविर महंत बृजभूषण दास की देखरेख में तैयार किया जा रहा है। स्वामी तीर्थराज, स्वामी जगतराम दास, कपिलदेव दास व महामंडलेश्वर दामोदार दास सहित कई संतों के शिविरों में पंडाल बनाने की जिम्मेदारी ठेकेदार राजू केशरवानी को सौंपी गई है।

वाटर प्रूफ होंगे पंडाल

इन संतों के शिविरों में खासतौर से भागवत कथा के आयोजन के लिए भव्य पंडाल बनाये जाएंगे। पंडाल पूरी तरह से वाटर प्रूफ होंगे। कोलकता के कारीगर 30 दिसम्बर तक इन शिविरों में पंडाल बनाना शुरु कर देंगे। ठेकेदार ने बताया कि कारीगरों से बातचीत हो गई है। वहां से वे सामान लेकर आएंगे। सात दिन में एक पंडाल बनकर तैयार हो जाएगा।