-वनद्वार गांव की घटना, हटने को तैयार नहीं हैं कब्जाधारी

BEGUSARAI/PATNA: बेगूसराय सदर प्रखंड के नीमा चांदपुरा थाना अंतर्गत वनद्वार गांव में बुधवार की सुबह महादलित परिवार के दो दर्जन से अधिक लोगों ने मिलकर लाठी डंडे के बल पर करीब 55 लोगों ने 50 एकड़ जमीन पर कब्जा कर लिया। जब जमीन मालिकों ने विरोध किया तो उसकी जमकर पिटाई कर दी गई। इतना ही नहीं मामले को शांत कराने पहुंची नीमा चांदपुरा थाने की पुलिस और सीओ सदर को भी उपद्रवियों ने लाठी-डंडे के बल पर खदेड़ दिया.बाद में बेगूसराय सदर एसडीएम संजीव चौधरी और अपर पुलिस अधीक्षक मनोज तिवारी घटनास्थल पर दल-बल के साथ पहुंचे। एसडीएम और एएसपी ने महादलितों को समझा-बुझाकर शांत कराया और अवैध कब्जा हटाने को कहा। लेकिन वे लोग नहीं माने। महादलित परिवार के लोगों का कहना है कि रहने के लिए घर नहीं है। एक ही घर में कई-कई लोगों को रहना पड़ता है। लेकिन सरकार अब तक सुध नहीं ली। एसडीओ ने लोगों से थोड़ा समय दें ताकि सरकारी स्तर से जमीन उपलब्ध करा सकें लेकिन लोगों ने एसडीओ की बात नहीं मानी।

मालिकों ने दर्ज कराई प्राथमिकी

बुधवार को महादलित परिवार के लोगों द्वारा जिन 55 जमीन मालिकों की जमीन पर अवैध कब्जा किया गया उन लोगों ने संयुक्त रूप से हस्ताक्षरित आवेदन देकर नीमा चांदपुरा थाना में 30 लोगों के विरुद्ध नामजद और दर्जनों अज्ञात के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई है। पीडि़त जमीन मालिकों ने कहा है कि जमीन केबालगी और खतियानी है। बुधवार की सुबह जब उपद्रवियों द्वारा जमीन पर कब्जा किया जा रहा था तो विरोध किया जिस कारण उपद्रवियों ने पिटाई कर दी। जमीन मालिक रामअनुज चौरसिया, रामबालक चौरसिया आदि शामिल हैं।

मुसहरी टोला छावनी में तब्दील

जमीन पर महादलित परिवारों द्वारा कब्जा को लेकर दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हुई। पीडि़त पक्ष का कहना है कि मारपीट के दौरान लगातार पुलिस से संपर्क करने का प्रयास किया लेकिन अधिकारियों ने फोन तक नहीं उठाया। लोगों ने बताया कि आश्वासन दिया गया कि जमीन को अवैध कब्जा से मुक्त करा दिया गया है परंतु देर शाम तक उपद्रवियों द्वारा जमीन पर फूस के घरों का निर्माण कार्य कराया जाना जारी था। एसडीओ सदर संजीव चौधरी ने बताया कि सीओ सदर उत्पल कुमार और थाना अध्यक्ष को स्थिति पर नजर बनाए रखने का आदेश दिया गया है।

स्थिति को नियंत्रित करने के लिए बिहार पुलिस के जवानों के अलावा रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों और पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। स्थिति सामान्य होने तक पुलिस बल वहीं मौजूद रहेंगे।

-अवकाश कुमार, एसपी, बेगूसराय