-चंदौली में डॉ। महेंद्रनाथ पांडेय एक लाख 56 हजार वोटों से जीते

-सेकेंड फाइटर रहे बसपा के अनिल कुमार मौर्य को

VARANASI: धान के कटोरे के रूप में फेमस चंदौली डिस्ट्रिक में भी मोदी लहर का मैजिक खूब चला। कभी कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाले इस डिस्ट्रिक में क्भ् साल बाद बीजेपी का खाता खुला है। इसके पूर्व क्99क् से लगातार तीन बार बीजेपी के आनंद रत्‍‌न मौर्य ने हैट-ट्रिक लगायी थी।

तब से अब तक

क्9भ्ख् से ख्0क्ब् तक हुए क्भ् पार्लियामेंट इलेक्शंस में बीजेपी का खाता क्0 वें इलेक्शन में खुला था। उस टाइम बीजेपी के कैंडीडेट आनंद रत्न मौर्य ने क्99क् में फ‌र्स्ट इलेक्शन जीता था। इसके बाद उन्होंने हैट-ट्रिक लगाते हुए क्99म् व 98 के इलेक्शन में भी पार्टी का परचम फहराया। इसके बाद वर्ष क्999 के इलेक्शन में उन्हें सपा कैंडीडेट जवाहरलाल जायसवाल ने करारी शिकस्त दी थी। इसके बाद चंदौली सीट पर ख्00ब् में बसपा के कैलाश नाथ सिंह यादव ने गद्दी संभाली। इन्हें वर्ष ख्009 में सपा के रामकिशुन यादव हराकर सांसद बने थे।

डॉ। महेंद्र ने मारा मैदान

चंदौली की जनता ने बीजेपी कैंडीडेट डॉ। महेंद्रनाथ पांडेय के सिर पर एमपी का ताज पहना दिया है। डॉ। महेंद्रनाथ पांडेय को चार लाख क्ब् हजार क्फ्भ् वोट मिले।

सेकेंड पर रही हाथी

राबटर््सगंज के एक्स एमएलए रहे अनिल कुमार मौर्य को बीएसपी ने चंदौली से कैंडीडेट बनाया था। अनिल मौर्य दो लाख भ्7 हजार फ्79 वोट पाकर सेकेंड फाइटर रहे।

साइकिल की निकली हवा

पूर्वाचल की पॉलिटिक्स में अच्छी पकड़ रखने वाले सपा के रामकिशुन यादव को इस बार चंदौली की जनता ने नकार दिया है। ख्009 से अब तक एमपी रहे सपा के रामकिशुन यादव तीसरे नंबर पर रहे। उन्हें दो लाख चार हजारक्ब्भ् वोट पर ही संतोष करना पड़ा।

पंजा को दिखाया ठेंगा

वैसे तो चंदौली में कांग्रेस का जनाधार लगभग समाप्त ही हो चुका है। पार्टी में अंदरूनी कलह के कारण बिखर चुकी है। कांग्रेस पार्टी में एक मंत्री के करीबी रहे गोंडा निवासी तरूण पटेल को कांग्रेस ने चंदौली का कैंडीडेट बनाया था। इन्हें महज ख्7 हजार क्9ब् वोट मिले।

आप हुई फ्लॉप

बनारस में सेकेंड फाइटर रहे अरविंद केजरीवाल की आप पार्टी ने चंदौली में डॉ। इरशाद को कैंडीडेट बनाया था। इन्हें महज क्भ् हजार भ्98 वोट से संतोष करना पड़ा।